प्रेग्नेंसी का 21वां हफ्ता और शुरू हो जाती है बेबी की मार्शल आर्ट्स की प्रैक्टिस

भाषा चयन करे

18th June, 2017

Pregnancy ka 21 van hafta | प्रेग्नेंसी का 21वां हफ्ता | 21 weeks of pregnancyप्रेग्नेंसी के 21वां हफ्ता यानी पांचवे महीने के अंतिम दिन। बस कुछ दिनों बाद आपका छठा महीना शुरू हो जाएगा। इस हफ्ते के अंत तक आपके बेबी का वजन लगभग 360 ग्राम और आपके बेबी की लंबाई एक छोटी गाजर के जितनी हो जाएगी। बेबी की भवें और पलकें पूरी तरह से विकसित हो जाएंगी।

Image Source

प्रेग्नेंसी का 21वां हफ्ता, बच्चे के साथ-साथ माँ के लिए भी बहुत अच्छा होता है। 21वें हफ्ते में महिला पहले हफ़्तों के मुकाबले ज्यादा सहज महसूस करती है। अब उसे पहले की तरह उल्टी-मतली जैसी समस्याएं नहीं होती। साथ ही इस हफ्ते बेबी भी अब पहले के मुकाबले ज्यादा सक्रीय हो चुका है। यह समय बेबी के साथ बॉन्डिंग बनाने के हिसाब से भी सही है।

जैसे-जैसे गर्भवती महिलाएं अपने प्रसव की तरफ बढ़ती रहती हैं, उन्हें अपने अंदर मार्शल आर्ट्स की प्रैक्टिस महसूस होती रहती है। अब आपको कितनी किक पड़ती हैं और कितने मुक्के पड़ते हैं यह तो आपके बेबी और आपके बीच का मामला है, लेकिन इस हफ्ते में ज्यादातर बेबी बहुत एक्टिव हो जाते हैं। 21वें हफ्ते में बेबी के नाख़ून भी विकसित हो जाते हैं।
भले ही वह इन्हें आपको बता न पाए लेकिन आपके शब्दों और आपकी आवाज को वह जरूर पहचानने लगता है। अपने बेबी से थोड़ा प्यार से बात करें। गुस्सा तो बिलकुल न करें।

जहाँ एक और भारतीय ग्रंथों और मान्यताओं के अनुसार यह बात स्वीकार की जाती है कि आप प्रेग्नेंसी के दौरान जो बाते करती हैं, जो संगीत सुनती हैं या फिर जो भी किताब पढ़ती हैं आपके बेबी पर भी उसका असर होता है, वहीं इस बात को विज्ञान भी मानता है।

अध्ययनों में पाया गया है कि बच्चे भी गर्भ में रहने के दौरान, बाहर की परिस्थितियों और आवाजों को सुनते हैं। उनके मस्तिष्क पर भी इन चीजों का असर होता है। इसलिए जो भी पढ़ें या सुने उसे अपने बच्चे को ध्यान में रख कर ही सुनें या पढ़ें। सिर्फ इतना ही नहीं अपने बेबी से बातें कर के आप जन्म से पहले ही उसके साथ एक अलग बॉन्डिंग भी बना सकती हैं।

 



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !