प्रेग्नेंसी के 19वें हफ्ते में बेबी का विकास

भाषा चयन करे

18th June, 2017

HS-Baby development at 19 Weeks of Pregnancyप्रेग्नेंसी के 19वें हफ्ते में, बेबी की लंबाई 14.2 से.मी. और वजन लगभग, 240 ग्राम तक हो जाता है। इस समय तक आपके बेबी का आकार, बड़े आम के जितना हो चुका होता है। बेबी जो पहले से ही सांस लेना सीख चुका है, साँस में हवा के बजाय एमनियोटिक द्रव को खींचता है। बेबी के अभी तक के शारीरिक विकास और क्रियाओं में यूरिन का बनना भी शामिल है। बेबी की त्वचा पर बाल धीरे-धीरे बढ़ रहें हैं। इस समय तके बेबी की संवेदनशील ग्रन्थियां अब विकसित हो चुकी हैं।

Image Source

अब बेबी, सुन सकता है, आप जो खाना खाती हैं उसका स्वाद चख सकता है, सूंघ भी सकता है, देख भी सकता है और चीजों को पकड़ भी सकता है। बेबी के दिमाग का विकास तेजी से हो रहा है। जैसे-जैसे बेबी की मस्तिष्क तांत्रिक कोशिकाएं विकसित हो रही हैं वह और जटिल भी होती जा रही हैं। तंत्रिकाओं का आकार बढ़ रहा है।

इस हफ्ते तक वह महिलाएं जिन्हें अभी तक बेबी की मूवमेंट पूरी तरह से महसूस न हुई हों वह भी महसूस करने लगती हैं। ज्यादातर महिलाओं को बेबी की मूवमेंट, और किक (लात मारने का अहसास) 18 से 20 हफ़्तों के बीच ही होता है।

वह महिलाओं जो पहले भी माँ बन चुकी हैं, वह शायद उन महिलाओं के मुकाबले जो पहली बार माँ बन रही हैं से जल्दी बेबी की मूवमेंट को महसूस कर सकती हैं। गर्भवती महिला जब भी ऐसी किसी भी मूवमेंट को महसूस करती है तो उसे अपने डॉक्टर को इस बारे में जरूर बताना चाहिए। साथ ही उसे यह भी जानकारी दे देनी चाहिए कि यह मूवमेंट किस प्रकार की थी।



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !