प्रेग्नेंसी के लिए सबसे सहज और आसान एक्सरसाइज

भाषा चयन करे

25th June, 2017

प्रेग्नेंसी के लिए सबसे सहज और आसान एक्सरसाइज

Pregnancy mein kyun mahatvapurn hai exercise? | प्रेग्नेंसी में क्यों महत्वपूर्ण है एक्सरसाइज? | Why is Exercise Important in Pregnancy?एक स्वस्थ प्रेग्नेंसी के लिए व्यायाम बहुत जरूरी है। इससे न सिर्फ आपके और आपके बच्चे का स्वास्थ्य सुदृढ़ होगा, बल्कि आपको अच्छा महसूस भी होगा। प्रेग्नेंसी के दौरान, नियमित व्यायाम से स्वास्थ्य में सुधार के साथ-साथ प्रेग्नेंसी में होने वाली छोटी, मोटी परेशानियों जैसे कमर दर्द, कमजोरी और थाकवट में भी सुधार होता है। यहाँ तक कि गर्भावस्था के दौरान, व्यायाम द्वारा कई तरह की बड़ी परेशानियों जैसे मधुमेह, हृदय रोगों और तनाव को भी रोका जा सकता है।

Image Source

जो महिलाएं, प्रेग्नेंसी से पहले शारीरिक तौर पर सक्रीय रहती हैं, उनके लिए प्रेग्नेंसी के बाद भी एक्सराइज जारी रखना उन महिलाओं के मुकाबले जो प्रेग्नेंसी से पहले से एक्सरसाइज नहीं करती रहीं हों थोड़ा आसान होता है। बस प्रेग्नेंसी के बाद, पहले के मुकाबले एक्सरसाइज थोड़ी सहज होनी चाहिए। प्रेग्नेंसी में एक्सरसाइज शुरू करने से पहले महिलाओं को अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लेनी चाहिए। वैसे कुछ ऐसी एक्सरसाइज भी होती हैं, जो प्रेग्नेंट लेडीज के लिए सुरक्षित होती हैं।

टहलना- टहलना हमेशा एक सुरक्षित एक्सरसाइज है। इसमें किसी प्रकार का कोई ख़तरा नहीं होता। ख़ास तौर पर यदि आपकी सभी जांचें सामान्य हों और आपको किसी तरह की कोई समस्या होने की आशंका न हो। प्रेग्नेंसी में टहलने से न सिर्फ आप अपने और अपने बच्चे के स्वास्थ्य को सुधार रहीं हैं बल्कि इससे, आपको ज्यादा ऊर्जावान और अच्छा महसूस होने के साथ-साथ अच्छी शारीरिक स्थिति भी मिलेगी। आपका शरीर भी प्रेग्नेंसी के सही आकार में रहेगा।

तैरना- तैराकी प्रेग्नेंसी के दौरान, सबसे अच्छी एक्सरसाइज कही जाती है और आप इसे पूरी प्रेग्नेंसी के दौरान कभी भी शुरू कर सकती हैं।

इंडोर स्टेशनरी साइकिल- यदि आपके पास घर में साईकिल है तो आप यह भी कर सकती हैं।

एरोबिक- आप हेल्थ केयर की देख-रेख में एरोबिक भी कर सकती हैं। लेकिन ध्यान रहे कि आपका हेल्थ केयर आपकी सभी स्थितियों से वाकिफ होना चाहिए।

योगा- योगा प्रेग्नेंसी के दौरान, सुरक्षित होता है। बस आपको ध्यान रखना है कि कुछ योग पोज़ नहीं करने हैं। उदाहरण के तौर पर, पीछे की और झुकना, या फिर शरीर को एक दिशा में कमर से घूमना (ट्विस्ट), इनके अलावा, आप अपनी प्रारंभिक जाँच के बाद अपने डॉक्टर से योग पोज़ के बारे में जानकारी ले सकती हैं।   



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !