प्रेग्नेंसी में कैसे और कितनी मात्रा में लें आयरन?

भाषा चयन करे

26th June, 2017

pregnancy mein kitni matra mein lena chahiye iron? | प्रेग्नेंसी में कितनी मात्रा में लेना चाहिए आयरन? | How much iron to take when pregnant?आयरन की हम सभी को बहुत ज़रुरत होती है, फिर चाहे वह महिला हो, पुरुष हो, बच्चे हों या बूढ़े हों। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सबसे ज्यादा आयरन की जरुरत किसे होती है? महिलाओं को। ऐसा इस लिए क्योंकि महिलाओं को हर महीने आने वाले पीरियड्स में, रक्तस्राव के कारण, रक्त की थोड़ी-बहुत  कमी हो जाती है। जिसे पूरा करने के लिए उसे अधिक आयरन की जरुरत होती है। यदि बात आती है, प्रेगनेंसी की तो प्रेगनेंसी के दौरान, महिलाओं को उस आयरन के दौगुने आयरन की जरूरत होती है। जितने की जरुरत उसे प्रेगनेंसी से पहले होती है। ऐसा इसलिए क्यों कि गर्भावस्था के बाद महिलाओं के शरीर को पहले के मुकाबले दौगुना कार्य करना पड़ता है और अपने साथ-साथ बच्चे को भी पोषण देना पड़ता है।

Image Source

महिलाएं जो प्रेग्नेंट हैं, उनके लिए तो यह ज़रुरी होता ही है कि वह पहले के मुकाबले आयरन का सेवन ज्यादा मात्रा में करने लगे। लेकिन यह और भी ज्यादा बेहतर हो सकता है कि आप इसे प्रेगनेंसी से पहले ही लेना शुरू कर दें। इससे आपका शरीर प्रेगनेंसी से पहले ही उसके लिए तैयार रहेगा और प्रेगनेंसी के बाद उसे अचानक से ज्यादा आयरन बनाने का दबाव नहीं झेलना पड़ेगा।

महिला के आलावा, भी आयरन उसके होने वाले बच्चे के लिए बेहद ज़रूरी होता है और यदि महिला के शरीर में खून की कमी हो जाये तो उसे समय से पहले प्रसव की समस्या के साथ-साथ उसके बच्चे में खून की कमी और इससे होने वाली अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं। चलिए जानते हैं प्रेगनेंसी के दौरान, महिलाओं को कितने आयरन की आवश्यकता होती है और वह उसे कैसे प्राप्त हो सकता है।

गर्भवती महिलाओं को कम से कम 24-45 मिलीग्राम आयरन की प्रत्येक दिन जरुरत होती है। ध्यान रहे कि आयरन की मात्रा 45 मिलीग्राम से अधिक नहीं होनी चाहिए।

किस चीज़ से कितनी मात्रा में मिल सकता है आयरन?

  • 3/4 कप सम्पूर्ण अनाज- 22 मिलीग्राम
  • 1 अनार- 0.8 मिलीग्राम
  • 1 बनाना- 0.3 मिलीग्राम
  • 100 मुनक्का ग्राम- 1.9 मिलीग्राम
  • एक मध्यम आकार का सेब- 0.2 मिलीग्राम
  • 100 ग्राम चुकंदर- 0.8 ग्राम
  • 100 ग्राम बादाम- 3.7 मिलीग्राम

इनके अलावा भी आप जो भी आहार दिन में लेती है, उदहारण के तौर पर, दाल और हरी सब्जियां, उन में भी आयरन मौजूद होता है। यानी आप इन आहारों से आसानी से पर्याप्त मात्रा में आयरन प्रापत कर सकते हैं।



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !