स्वास्थ्य के लिए पोषक तत्वों का पावरहाउस है, अमरुद

भाषा चयन करे

20th May, 2017

Amrood mein kaun-kaun se vitamins hote hain? | अमरुद में कौन-कौन से विटामिन्स होते हैं? | What vitamins are in guava?अमरुद सिर्फ एक स्वादिष्ट फल नहीं है, बल्कि यह एक प्राकर्तिक औषधि भी है, जो हमारे शरीर पर बहुत तरीकों से काम करती है। आयुर्वेद में अमरुद की पत्तियों को बहुत सी बिमारियों में फायदेमंद बताया गया है। अमरुद त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अमरुद में विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन ए, विटामिन बी-6, आयरन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, और यह सभी पोषक तत्व हमारे स्वास्थ्य पर अलग-अलग तरीकों से काम करते हैं। चलिए जानते हैं अमरुद और इसकी पत्तियों से किन-किन बिमारियों में राहत पाई जा सकती है।

Image Source

चलिए जानते हैं, अमरुद से हमें क्या-क्या फायदे होते हैं-

त्वचा के लिए फायदेमंद- अमरुद एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट है, जो शरीर में एन्टीओक्सिडेशन की प्रक्रिया को प्रभावित कर शरीर में फ्री रेडिकल्स की संख्या को कम करता है। फ्री रेडिकल्स वही तत्व होते हैं जो हमारी त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंच कर त्वचा के कालेपन और दाग-धब्बों के कारण बनते हैं।

पाचन क्रिया में फायदेमंद- अमरुद हमारी पाचन क्रिया में सुधार करता है। रोजाना अमरुद के सेवन से हाजमा दुरुस्त रहता है। अमरुद का सेवन काले नमक या चाट मसाले के साथ करने से हाजमे को और भी फायदा होता है।

खांसी में राहत- एक अमरुद को आग में भूनकर उसका सेवन करने से खांसी कितनी भी ज्यादा क्यों न हो ठीक हो जाती है।

पेट के कीड़े- अमरुद का काले नमक के साथ सुबह के समय खाली पेट सेवन करने से पेट के कीड़े मर जाते हैं। अमरुद  की पत्तियां भी खाली पेट चबाने से पेट के कीड़े मर जाते हैं।

रोग प्रति रोधक क्षमता में फायदेमंद- अमरुद में संतरे से भी ज्यादा विटामिन सी मौजूद होता है। इसलिए यह शरीर की रोग प्रति रोधक क्षमता बढ़ाने के लिए भी एक बेहतर विकल्प है। यानी हम यदि रोजाना अमरुद का सेवन करते हैं, तो हमारे बीमार होने की सम्भावना कम होती चली जाती है।

कैंसर को होने से रोकता है- अमरुद का नियमित सेवन, करने से कैंसर के होने की आशंका कम हो जाती है। अमरुद एक एंटिकोसिडेन्ट है और एंटी ऑक्सीडेंट उन फ्री रेडिकल्स को नियंत्रित करता है जो शरीर में अनेकों समस्याएँ पैदा करने के साथ-साथ कैंसर जैसी बीमारी का कारण भी बन जाते हैं।

आँखों के लिए फायदेमंद- अमरुद में पाया जाने वाला विटामिन ए आँखों के लिए बहुत अच्छा होता है।

दांत के दर्द में फायदेमंद- अमरुद की पत्तियों के प्रयोग से दांतों में दर्द, मुंह के छाले और मुंह की दुर्गन्ध को दूर किया जा सकता है।



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !