आयुर्वेदिक औषधि, हींग के 10 फ़ायदे

भाषा चयन करे

10th May, 2017

Hing ko pet dard ke liye kaise prayog karein? | हींग को पेटदर्द के लिए कैसे प्रयोग करें? | How to use Asafoetida or hing for Stomach pain?हींग एक प्राकर्तिक दर्द निवारक, एंटीइंफ्लेमेन्ट्री (सूजन को कम करने वाला) और एंटीबायोटिक (जीवाणु नाशक) होता है। ऐसे में हींग का प्रयोग इन सभी प्रकार की स्थितियों से जुड़ी समस्याओं में किया जा सकता है। यह सिरदर्द, बदनदर्द, पेट के रोगों, बदहजमी, खट्टी डकारें, कब्ज जैसी समस्याओं के लिए सदियों से आयुर्वेदिक औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता रहा है और तो और किसी भी प्रकार के दुष्प्रभावों से रहित हींग, महिलाओं के लिए भी खास तौर पर लाभदायक होता है। चलिए हींग के कुछ फायदों के बारे में जानते हैं, जिनके प्रयोग से बिना किसी दवा और उसके नुकसान को उठाएं बहुत सी समस्याओं से निजात पा जा सकती है।

Image Source

 किन-किन समस्याओं में किया जा सकता है हींग का प्रयोग-

  1. अपच, बदहजमी और गैस की समस्या होने पर 4-5 चुटकी हींग की फंकी गुनगुने पानी से मार लें। या फिर एक कप गुनगुने पानी में मिला कर इसे पी लें, कुछ ही देर में आप इन सभी समस्याओं में राहत महसूस करेंगे।
  2. सिर दर्द की समस्या होने पर एक गिलास पानी में कुछ चुटकी हींग की मिला कर चार भागों में बांट लें  में
  3. सांस की समस्या वाले व्यक्तयों को नियमित तौर पर, हींग का सेवन खाने में और बिना खाने के सीधे तौर पर, सुविधानुसार करने से राहत मिलती है।
  4. हींग का सेवन और इसका बहरी तौरपर प्रयोग, उम्र के दुष्प्रभावों को कम करने और चेहरे से झुर्रियां हटाने के लिए भी फ़ायदेमंद है। चेहरे पर लगाने के लिए, इसे मुल्तानी मिटटी या अन्य किसी भी पैक के साथ मिला कर लगाया जा सकता है। यह रंगत निखारने में भी काम आता है चेहरे से फुंसियों को भी खत्म कर देता है।
  5. माहवारी का दर्द होने पर, भी चुटकी भर हींग का पानी के साथ सेवन करने से दर्द में राहत मिलती है।
  6. हींग एलर्जी-रोधी भी होता है। फिर चाहे वह अंदरूनी एलर्जी हो या त्वचा पर होने वा
  7. हींग का बाहरी तौर पर, बालों में प्रयोग बालों के झड़ने की समस्या को कम कर देता है।
  8. हींग का प्रयोग अस्थमा के रोगियों के लिए भी फ़ायदेमंद होता है।
  9. हींग का प्रयोग वायरल से जूझ रहे व्यक्तियों को इस समस्या से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है।
  10. मिर्गी के रोगियों के लिए हींग फ़ायदेमंद होता है।



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !