लहसुन के 10 फ़ायदे

भाषा चयन करे

18th May, 2017

Amazing benefits of garlic | लहसुन के फ़ायदे | Benefits of Garlicलहसुन, विटामिन सी, विटामिन बी-6, मैग्नीशियम और आयरन से युक्त एक एंटीबैक्टीरियल खाद्य-पदार्थ है। हम लहसुन को खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए खाते हैं, लेकिन यह हमारे शरीर में जाकर बहुत तरीके से फ़ायदे पहुंचाता है और कई बिमारियों से बचाता है। अपनी एंटीबैक्टीरियल प्रोपेर्टी के कारण लहसुन को संक्रमण के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। यह त्वचा और शरीर के हल्के-फुल्के संक्रमण से लेकर कैंसर के संक्रमण तक से लड़ने में फायदेमंद है।

Image Source

लहसुन के कुछ स्वास्थ्य लाभ इस प्रकार हैं-

रोग प्रति रोधक क्षमता- लहसुन में शरीर को रोग प्रति रोधक क्षमता देने और शरीर को संक्रमण से बचाने की अद्द्भुत क्षमता होती है। लहसुन का नियमित प्रयोग करने से सर्दी-जुकाम जैसे आम संक्रमण भी दूर रहते हैं।

अतिगलग्रंथि (हायपरथायरॉईड)- लहसुन में आयोडीन भी निहित होता है और इससे हायपरथायरॉईड की समस्या में राहत भी मिलती है और इससे बचाव भी होता है। यहाँ तक कि अध्ययनों में भी इसे हायपरथायरॉईड के लिए फायदेमंद पाया गया है।

स्कर्वी- लहसुन का सेवन स्कर्वी रोग में भी फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें विटामिन सी भी होता है।

शरीर में रक्त के थक्के बनने से रोकता है- शरीर में रक्त के थक्के बनना बेहद गंभीर स्थिति को जन्म दे सकता है। यह स्ट्रोक और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का कारण भी बन जाता है। ऐसे में लहसुन थक्कों को बनने से रोकने के लिए बेहद सस्ती दवाई है।

हृदय रोग- हमारे हृदय का स्वस्थ होना, हमारे लिए बहुत आवश्यक होता है। लहसुन हमारे हृदय को स्वस्थ रखने में भी भागीदारी निभाता है। यह शरीर में बुरे कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है।

ब्लड प्रैशर- लहसुन रक्त चाप के मरीजों के लिए भी एक उपयोगी दवाई है। लहसुन ऐसा तत्व है जो एंजियोटेनसिन II को ब्लॉक कर देता है। एंजियोटेनसिन II एक ऐसा प्रोटीन होता है जो रक्त चाप को बढ़ा देता है। लहसुन इसकी सक्रियता को कम कर रक्त चाप घटने में मदद करता है।

फंगल और बैक्टीरियल संक्रमण- शरीर में किसी भी प्रकार का संक्रमण हो। लहसुन इसके लिए सबसे बढ़िया उपचार होता है। इसे भीतरी और बहरी दोनों ही प्रकार के संक्रमण में प्रयोग किया जाता है।

स्वस्थ कोशिकाओं का निर्माण- हमारे शरीर में नित नई और स्वस्थ कोशिकाओं का निर्माण बहुत जरूरी होता है। लहसुन इसमें भी अच्छी भूमिका निभाता है। लहसुन में पाया जाने वाला विटामिन बी6 स्वस्थ कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है।  

कैंसर- कैंसर बहुत भयानक बिमारी है। इससे जुड़ी एक सचाई यह भी है कि यदि यह एक बार शरीर में घुस जाए तो निकलने का नाम नहीं लेती। लेकिन लहसुन शरीर से कैंसर की गति को धीमा करने में बहुत महत्वपूण भूमिका निभा सकता है।

नोट- लहसुन में काफी मात्रा में एसिडिक तत्व ही मौजूद होता है। साथ ही इसकी प्रकति गर्म मानी जाती है इसीलिए इसे एक सीमित मात्रा में ही प्रयोग करना चाहिए। ज्यादा मात्रा में प्रयोग से यह शरीर में गर्मी और रिएक्शन पैदा कर सकता है।



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !