बड़े काम की चीज़ है प्याज, जानिये 15 फ़ायदे

भाषा चयन करे

19th May, 2017

Kyaa hamari sehat ke liye achchi hai? | क्या प्याज हमारी सेहत के लिए अच्छी है? | Is pyaj good for our health?प्याज को हम आम तौर पर खाना बनाने और सलाद में खाने  के तौर पर प्रयोग करते हैं। खाने में प्याज न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ देती है, बल्कि यह हमें अनजाने में ही बहुत से फायदे भी पहुंचाती है। दरअसल बहुत से विटामिन्स, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर प्याज एंटीबायोटिक और एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर खाद्य पदार्थ है। यह हमारी संक्रमण और हानिकारक विषाणुओं से रक्षा करती है।

Image Source

प्याज के 15 फ़ायदे-

  1. प्याज में, एंटीबायोटिक, एंटीसेप्टिक, रोगाणुरोधी और वातहर गुण मौजूद होते हैं और प्याज के यही गुण हमारे शरीर को हानिकारक रोगाणुओं, विषाणुओं, और संक्रमण से दूर रख सकते हैं।
  2. वसा रहित प्याज, में सल्फर, फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन बी और विटामिन सी भरपूर  मात्रा में पाए जाते हैं।
  3. प्याज के सेवन से शरीर की रोग प्रति रोधक क्षमता बढ़ती है।
  4. नाक से नकसीर आ रही हो तो प्याज के छोटे टुकड़े को काट कर सूंघ लेने से कुछ ही देर में नकसीर रुक जाती है।
  5. जिन व्यक्तियों को रात में नींद न आने (इंसोमेनिया या स्लीपिंग डिसऑर्डर) की समस्या हो उनके लिए भी प्याज का सेवन फायदेमंद होता है।
  6. प्याज हमारे पाचन के लिए भी अच्छी होती है। प्याज पैंक्रियाज में पाचक जूस को बनने के लिए प्रेरित करती है और इससे शरीर में आहार का पाचन आसानी से हो जाता है।
  7. शरीर के किसी भी हिस्से के जल जाने पर प्याज का रस लगाने से आराम मिलता है।
  8. किसी भी प्रकार के कीड़े के काटे जाने पर प्याज का टुकड़ा रगड़ने से राहत मिलती है और प्याज का रस कीड़े के जहर के असर को कम कर देता है।
  9. प्याज के सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस और अथेरोस्क्लेरोसिस होने की आशंका कम हो जाती है।
  10. डायबिटीज (मधुमेह) के मरीजों के लिए भी यह फायदेमंद होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि एक तो यह शरीर में इन्सुलिन को प्रेरित करती है और दूसरा रक्त में शर्करा को भी नियंत्रित करती है।
  11. कोलेस्ट्रॉल की समस्या वाले लोगों के लिए भी प्याज फायदेमंद है। साथ ही रोजाना सलाद के रूप में प्याज का सेवन धमनी रोग और हृदय रोग होने की आशंका को कम कर देता है।
  12. प्याज के सेवन से, अर्थराइटिस (गठिया) में होने वाली सूजन में भी राहत मिलती है। सरसों के तेल में प्याज को भून कर यदि शरीर में किसी भी हिस्से में होने वाले दर्द पर लगाया जाये तो इससे दर्द में रहत मिलती है।
  13. हल्दी और प्याज के रस को एक साथ मिलाकर लगाने से चेहरे से दाग-धब्बे कम होने लगते हैं।
  14. आँखों की कई समस्याओं में भी प्याज का रस बहुत फायदेमंद होता है और इसीलिए प्राकर्तिक तौर पर आँखों के लिए तैयार की जाने वाली दवाओं में भी प्रयोग किया जाता है। प्याज दांतों में होने वाले दर्द और टूथ डीकेय में भी फायदेमंद मानी जाती है।
  15. प्याज में भरपूर मात्रा में सल्फर पाया जाता है और सल्फर बालों की बढ़ोत्तरी में फायदेमंद है। प्याज को बालों को झड़ने से रोकने के लिए प्राचीन काल से प्रयोग किया जाता रहा है।

Master Blood Check-up covering 61 tests like Iron, Vitamn D, Thyroid Function, Complete Hemogram, Renal Profile, Lipid & Cholestrol Profile just in 299 RS click now to avail offer



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !