गुलकंद के स्वास्थ्य और सौंदर्य से जुड़े 15 फायदे

भाषा चयन करे

20th May, 2017

गुलकंद के स्वास्थ्य और सौंदर्य से जुड़े 15 फायदे | Gulkand ke Swasthya aur Saundarya se Jude 15 Fayde | Health Benefis of Gulkandगुलाब की पंखुड़ियों से बनने वाले गुलकन्द के अनगिनत फायदे है. इसका सबसे बड़ा और सबसे पहला फायदा तोह यही है कि यह एक पाचक टॉनिक है और हमारे शारीर में ज्यादातर बीमारियां हमारे ख़राब पहचान और पेट से ही शुरू होती हैं पेट और पचन्क को ठीक रखने में गुलकंद बहुत फायदेमंद है. पेट और पाचन क्रिया में सुधार करते हुए यह शरीर को क्या और कैसे फायदा पहुंचाता है चलिए जानते हैं.

Image Source

गुलकंद के स्वास्थ्य और सौंदर्य से जुड़े फायदे-

  1. गुलकंद उन लोगों के लिए बहुत अच्छा होता है, जिन के शरीर में गर्मी की समस्या होती है। यह शरीर को ठंडक पहुंचाता है और शरीर में गर्मी की वजह से होने वाली समस्याओं में राहत देता है।
  2. गुलकंद का सेवन शरीर को हाइड्रेट और तारो ताजा रखता है। इसका सेवन गर्मियों में बहुत फायदे मंद होता है।
  3. गुलकन्द एसिडिटी की समस्या में राहत देता है और आंतों में सूजन होने से रोकता है।
  4. गुलकंद शरीर से विषैले पदार्थ को बहार निकल कर शरीर और रक्त की सफाई भी करता है।
  5. हृदय रोगियों को गुलकंद का सेवन, अर्जुन की छाल में मिलाकर करना चाहिए। इससे न सिर्फ हृदय को मजबूती मिलती है, बल्कि अनियमित धड़कन में भी राहत मिलती है। गुलाब की पंखुड़ियों का अर्जुन की छाल में मिलाकर भी प्रयोग कर सकते हैं।
  6. गुलकंद पाचन के लिए इतना अच्छा होता है। इसके सेवन से न सिर्फ हाजमा दुरुस्त रहता है बल्कि, अल्सर और कब्ज जैसी समस्याएं भी खत्म हो जाती हैं। रोजाना एक से दो चम्मच गुलकंद का प्रयोग कुछ ही समय में आपके हाजमे को दुरुस्त कर सकता है।
  7. गुलकंद में विटामिन ए होता है जो आँखों के लिए बहुत अच्छा होता है। यानि गुलकन्द आँखों की रोशनी बनाए रखने और बढाने के लिए भी फायदेमंद है।
  8. रोजाना गुलकन्द के सेवन से धीरे-धीरे रक्त की भी सफाई हो जाती है। इससे कई सारी समस्याएं खुद-बा-खुद शरीर से निकल जाती हैं।
  9. विटामिन्स से भरपूर गुलकन्द अनेकों विटामिन्स से भरपूर एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट होता है। इसमें इतनी सारे गुण एक साथ होने से हम अंदाजा लगा सकते हैं कि यह हमारी त्वचा के लिए कितना फायदेमंद होगा। गुलकंद में मौजूद विटामिन्स और एंटीऑक्सिडेंट्स चेहरे से झुर्रियों, दाग-धब्बों और फोड़े फुंसियों को कम करने में मदद करते हैं।
  10. गुलकंद का सेवन मसूड़ों की सूजन में फायदे मंद है। यह दांतों को मजबूत बनता है और मुंह के अलसर में भी फायदेमंद है.
  11. यह पीरियड्स के दौरान, महिलाओं को होने वाले दर्द और ऐंठन में भी राहत देता है।
  12. गुलकंद मुंह के छालों को भी ठीक कर सकता है।
  13. यह शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति देता है और अपनी एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी के कारण यह शरीर की अनेकों प्रकार के संक्रमण से भी रक्षा करता है।
  14. घर से कही भी बाहर धूप में जाए तोह एक चम्मच गुलकंद खा कर जाना। सूर्य से शरीर को होने वाले नुकसान में लाभ होगा।
  15. गुलकंद का सेवन उन लोगों के लिए भी फायदेमंद होता है, जिन्हें नकसीर की समस्या होती है।



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !