स्ट्रोक क्या है और यह कैसे होता है?

भाषा चयन करे

25th June, 2017

Stroke kab hota hai? | स्ट्रोक कब होता है? | When stroke occurs? स्ट्रोक एक ऐसी समस्या है, जिसमें मस्तिष्क तक रक्त पहुँचाने वाली किसी रक्त वाहिका में रक्त और ऑक्सीजन का बहाव रुक जाता है या फिर रक्त वाहिका के फटने से रक्त का रिसाव होने लगता है और यह रक्त, वाहिका से बाहर निकल कर मस्तिष्क के उत्तकों मैं फ़ैल जाता है। इन दोनों ही स्थितियों में, मस्तिष्क के जिस हिस्से को रक्त नहीं मिल पाता, उस स्थान की कोशिकाएं नष्ट होने लगती हैं और वह हिस्सा काम करना बंद कर देता है। इस स्थिति में या तो व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, या फिर उसके शरीर का एक तरफ का हिस्सा काम करना बंद कर देता है। ऐसा मस्तिष्क के उस हिस्से के मृत होने के कारण होता है, जो अपाहिज हुए हिस्से को संचालित करता है।

Image Source

जैसे कि हमने ऊपर जिक्र किया कि स्ट्रोक में, मस्तिष्क का कोई हिस्सा रक्त और ऑक्सीजन की कमी के कारण मृत हो जाता है, और यह दो तरह से हो सकता है। इन्हीं अलग-अलग प्रकारों के आधार पर इसे दो भागों में बांटा गया है।

  1. इस्कीमिक स्ट्रोक

स्कीमिक स्ट्रोक में, रक्त वाहिका में रक्त का थक्का अड़ने से रक्त और ऑक्सीजन का बहाव रुक जाता है। यह ब्लॉकेज रक्त वाहिका में जमी चर्बी के कारण होती है, जो हमारे गलत खान-पान और खराब जीवन-शैली का नतीजा होता है। इस्कीमिक स्ट्रोक की समस्या ब्रेन हेमरेज के मुकाबले ज्यादा लोगो में देखने को मिलती है।

  1.  ब्रेन हेमरेज

ब्रेन हेमरेज की समस्या ज्यादातर उन व्यक्तियों को होती है, जिन्हें तनाव रहता है और जिनका रक्त चाप (ब्लड प्रैशर) ज्यादातर बढ़ा हुआ रहता है। लगातार तनाव और ब्लड प्रैशर के कारण जब मस्तिष्क की रक्त वाहिकाएं कमजोर हो जाती हैं, तो वह रक्त के बहाव के दबाव को नहीं झेल पाती। इस स्थिति में, रक्त वाहिका के ज्यादा कमजोर हो जाने के कारण वह फट जाती है, और रक्त, वाहिका से निकल कर मस्तिष्क के उत्तकों में फ़ैल जाता है।

स्ट्रोक से जुड़ी एक अच्छी बात यह है कि यदि इसे थोड़ा भी समय रहते पहचान लिया जाए तो रोगी की जान आराम से बचाई जा सकती है। वहीं, उपचार में ज्यादा देरी का नतीजा कुछ भी हो सकता है। स्ट्रोक के बढ़ते हुए मामलों को देखते, इससे बच कर रहता बहुत जरूरी होता है। इससे पहले कि यह गंभीर समस्या हो, इसके कारणों पर रोक लगा दी जाने चाहिए। यदि स्ट्रोक के सबसे बड़े कारणों के बारे में कहा जाए, तो जरूरत से ज्यादा कैलोरी और रक्त चाप पर नियंत्रण न रख पाना स्ट्रोक के सबसे बड़े कारणों में से हैं। इसलिए स्ट्रोक से बचे रहने के लिए यह बहुत जरुरी होता है कि व्यक्ति इन दोनों ही चीजों का ध्यान रखे।



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !