हड्डियों का कैंसर या बोन ट्यूमर – अवलोकन

भाषा चयन करे

26th May, 2016

Haddiyon ka Cancer kya hai? | हड्डियों का कैंसर क्या है? | what is bone Tumor?बोन मैरो कैंसर (अस्थि मज्जा का कैंसर), जिसे हड्डियों के कैंसर के नाम से भी जाना जाता है, एक ऐसा कैंसर है, जिसकी शुरुआत, हड्डियों की कोशिकाओं में बदलाव के कारण होती है। बोन मैरो का मुख्य कार्य रक्त कोशिकाओं का निर्माण करना होता है। ऐसे में, जब हड्डियों में कोशिकाओं के असामान्य जमाव के कारण शि‍थिलता आने लगती है, तो व्यक्ति को बोन कैंसर की समस्या उत्पन्न होने लगती है, और जिसमें कई तरह के लक्षण रह-रहकर उभरने लगते हैं। जब बोन कैंसर बढ़ने लगता है तो शरीर में जगह-जगह गांठें बनने लगती हैं, और हड्डियों में दर्द की शिकायत बढ़ जाती है।

Image Source

हालाँकि, बोन मेरो कैंसर का ऐसा रूप है, जिसकी शुरुआत मुलायम ऊतक (टिश्यू) में होता है। यह बोन मेरो हड्डियों के अंदर होता है, जिसका मुख्य कार्य रक्त कोशिकाओं को बनाने के लिए होता है । बोन मेरो कैंसर के कई अलग-अलग प्रकार होते हैं।

जिसमें निम्न शामिल हैं-

मल्टीपल मायलोमा (Multiple Myeloma)- यह कैंसर सबसे आम होता है। यह कैंसर प्लाज्मा कोशिकाओं को प्रभावित करता है, और यही प्लाज्मा कोशिकाएं (सफेद रक्त कोशिकाएं) संक्रमण और रोगों से लड़ने में शरीर की मदद करती हैं। यही मल्टिपल मायलोमा कैंसर वाली प्लाज्मा कोशिकाएं, सामान्य और कोशिकाओं को को बाहर की ओर धक्का देकर हड्डियों को कमजोर बना देती हैं, यहाँ तक कि नष्ट भी कर देती हैं।

लिम्फोमा (Lymphomas)- यह आम तौर, पर लिम्फ नोड्स में शुरू होता है, लेकिन इसकी शुरुआत बोन मैरो में भी हो सकती है। हालाँकि, गैर होड्गकिन लिंफोमा लिम्फोसाइटों में भी शुरू हो सकता है, जो अस्थि मज्जा में उपस्थित सफ़ेद रक्त कोशिका का एक प्रकार है।

ल्यूकेमिया (Leukemia)- यदि किसी व्यक्ति को इस प्रकार का कैंसर हो जाता है, तो ऐसे में उसके शरीर में असामान्य रक्त कोशिकाओं का निर्माण होना शुरू हो जाता है। यह ऐसी कोशिकाएं होती हैं, जो न ही तो संक्रमण से लड़ पाती हैं, और न ही असामान्य रक्तस्त्राव को रोक पाती हैं। हालाँकि ऐसा नही है कि यह समस्या सिर्फ सफ़ेद रक्त कोशिकाओं के साथ ही आती है। साथ ही इस तरह की कोशिकाओं की वृद्धि बहुत तेजी, या धीमी गति से भी हो सकती है। यह कैंसर किस प्रकार की सेल्स को प्रभावित करता है, इसका उपचार भी इसी बात पर निर्भर करता है।

चाइल्डहुड लेकिमिया (Childhood Leukemia)- यह कैंसर बच्चों और युवाओं में सबसे आम कैंसर होता है। चाइल्डहुड ल्यूकीमिया से पीड़ित 4 बच्चों में से, लगभग 3 बच्चों को तीव्र लिम्फोसाईटिक ल्यूकेमिया होता है। यह नई बनी सफेद रक्त कोशिकाओं में गठित होता, और बहुत तेजी से फैलता है। इस प्रकार का कैंसर बेहद तेजी से रक्त में पहुंचकर पूरे शरीर में फ़ैल जाता है।

एक उम्र के बाद हड्डियों में दर्द होना आम बात है, लेकिन समय से पहले हड्डियों में दर्द होना सामान्य नहीं है। क्योंकि, इसका सीधा संबंध किसी बीमारी से होता है। कैंसर एक ऐसी बिमारी है जो कम उम्र में होती है और इसका सीधा असर खासतौर पर हाथ और पैर की हड्डियों पर होता है। ऐसे में हड्डियों में किसी भी प्रकार की समस्या नजर आते ही तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !