कैंसर का उपचार

भाषा चयन करे

26th May, 2016

Cancer ke upchar ke prakar kya hain? | कैंसर के उपचार के प्रकार क्या हैं? | What are the types of cancer treatment?सर्वाइकल कैंसर का उपचार दो तरीकों से किया जाता है। इनमें से एक हैं मेडिकल ट्रीटमेंट और दूसरा सर्जरी। यदि कैंसर अपनी प्रारंभिक अवस्था में हैं, तो इसका उपचार दवाइयों द्वारा हो सकता है, लेकिन यदि यह कुछ हद तक फ़ैल चुका है, तो सर्जरी ही इसका विकल्प बचता है। इसके अलावा, सर्वाइकल  कैंसर का इलाज़ उसके प्रकार और स्टेज यानि की अवस्था पर भी निर्भर करता है। साथ ही यह किसी महिला की उम्र, समग्र स्वास्थ्य, जीवन की गुणवत्ता, और माँ बनने की इच्छा पर भी निर्भर करता है।

Image Source

उपचार के अलग-अलग प्रकार प्रकार

सर्वाइकल कैंसर के उपचार के लिए मुख्यतः दो तरह की थेरैपियां होती हैं, एक तो सिंगल थेरेपी और दूसरी कॉम्बिनेशन थेरेपी।  

इनके अलावा, सर्वाइकल कैंसर का उपचार निम्न तरीकों से किया जाता है-

सर्जरी- सर्जरी के द्वारा, कैंसर युक्त कोशिकाओं को निकाल कर अलग कर दिया जाता है। सर्जरी किस प्रकार की होनी है, यह महिला की उम्र, और आपकी इच्छा पर निर्भर करता है।

रेडिएशन थेरेपी- रेडिएशन थेरेपी के जरिए, कैंसर की कोशिकाओं को मारने के लिए योनि गुहा में एक्स- रे का की उच्च आवर्ती प्रविष्ट कराई जाती है। इसका प्रयोग सर्वाइकल कैंसर के कुछ चरणों में किया जाता है।

केमोरेडिएशन- यह कीमोथेरेपी और विकिरण का एक संयोजन होता है। इसका प्रयोग सर्वाइकल  कैंसर की प्रारंभिक अवस्था और अंतिम अवस्था में किया जाता है।

कीमोथेरपी- कीमोथेरपी का प्रयोग, कैंसर की कोशिकाओं को मारने के लिए किया जाता है। साथ ही कीमोथेरेपी का इस्तेमाल उन्नत सर्वाइकल कैंसर के इलाज़ के लिए किया जाता है।

सर्वाइकल कैंसर से बचाव-

  • असुरक्षित यौन संबंधों से बचें
  • सेक्सुअल एक्टिविटी के दौरान एचआईवी इन्फेक्शन से बचें
  • युवावस्था में सेक्सुअल एक्टिविटी के दौरान रिस्क फैक्टर से बचें
  • धूम्रपान व एल्कोहल के अधिक सेवन से दूर रहें
  • ताजा फलों और सब्जियों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !