स्व-प्रतिरक्षित विकार- बेहद जटिल समस्या

भाषा चयन करे

15th March, 2018

इस बीमारी का नाम भारत में हममें से ज़्यादातर लोगों ने शायद ही सुना होगा। कई बार यह समस्या जिसे ऑटोइम्यून डिसऑर्डर कहा जाता है, काफी लंबे समय से शरीर में बनी रहती है और रोगी को इसकी जानकारी भी नहीं हो पाती कि उसे कोई बिमारी ही है। यह बिमारी ज़्यादातर त्वचा रोगों और संक्रमण के रूप में सामने आती है और त्वचा के इस संक्रमण पर बाहरी दवाओं का कोई असर नहीं होता। सोरायसिस भी इसका एक उदाहरण है।

ऑटोइम्यून डिसऑर्डर या प्रतिरक्षा प्रणाली विकार होता क्या है?

दरअसल अन्य शारीरिक अंगों की ही तरह हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली भी शरीर में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है, जिसका कार्य शरीर की बाहरी, हानिकारक और विषैले तत्वों से रक्षा करना होता है। जैसे ही शरीर में कोई हानिकारक तत्व प्रवेश करता है, शरीर की रोग प्रति रोधक क्षमता (एन्टीबॉडीज़) उन पर आक्रमण कर उन्हें या तो खत्म कर देती हैं, या शरीर से बाहर खदेड़ देती हैं। यदि किसी के शरीर में यही एंटीबॉडीज़ हानिकारक तत्वों और शरीर की कोशिकाओं और उत्तकों में फर्क करना भूल जाए तो वह हानिकारक तत्वों की जगह गलती से शरीर की कोशिकाओं और उत्तकों पर ही आक्रमण कर उन्हें नष्ट करना शुरू कर देती है; यही स्थिति ऑटोइम्यून डिसऑर्डर या प्रतिरक्षा विकार कहलाता है।

प्रतिरक्षा से सम्बंधित यह विकार पनपता क्यों है और क्यों शरीर की सुरक्षा के लिए बनी प्रणाली शरीर को नुकसान पहुँचाना शुरू कर देती है, इसके पीछे के कारणों की जानकारी अभी तक डॉक्टर के पास भी नहीं है। इस बिमारी से सम्बंधित एक और महत्वपूर्ण तथ्य है भी है कि इसकी शिकार पुरुषों के बजाय महिलाऐं अधिक होती हैं। वहीं इसके होने की आशंका लगभग 13 से 45 वर्ष की महिलाओं में अधिक होती है।

ऑटोइम्यून सिस्टम या प्रतिरक्षा प्रणाली विकार के अंतर्गत बहुत सी बीमारियां आती हैं, जो शरीर के किसी एक हिस्से या पूरे शरीर को प्रभावित कर सकती हैं। उदाहरण के तौर पर, सोरायसिस शरीर के सिर्फ़ किसी एक हिस्से को प्रभावित करता है, वहीँ दूसरी और ल्यूपस पूरे शरीर पर असर डालता है।

यह बात जानकार आपको शायद हैरानी हो सकती है कि प्रतिरक्षणी प्रणाली के विकारों की सूची बेहद लंबी है। लगभग 80 बीमारियां हैं, जो ऑटोइम्यून डिजीज के कारण पैदा हो सकती हैं। यहाँ तक कि टाइप-1 डायबिटीज, अर्थराइटिस, सोरायसिस, थाइरोइड, एडिसन रोग, ग्रेव डिज़ीज़, सियोग्रिन सिंड्रोम भी इन्हीं बीमारियों में शामिल हैं।

Master Blood Check-up covering 61 tests like Iron, Vitamn D, Thyroid Function, Complete Hemogram, Renal Profile, Lipid & Cholestrol Profile just in 299 RS click now to avail offer



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !