सर्दी-जुकाम में फायदेमंद है गुनगुने तरल पदार्थ और आराम

भाषा चयन करे

7th January, 2016

Sardi jukam se rahat pane ke aasan upaye | सर्दी जुकाम से राहत पाने के आसान उपाय | Easy Way To Relieve A Coldहालाँकि हम सर्दी और जुकाम से जुड़े कई लेख पहले ही अपनी वेबसाइट पर डाल चुके हैं, लेकिन यहाँ कुछ ऐसे टिप्स बताये जा रहें हैं, जो आपको घरलू औषधियों के साथ-साथ, सर्दी, जुकाम खांसी और बलगम में राहत देने में लाभदयक हो सकते हैं।

Image Source

जैसे:-

  • खूब सारा आराम करें। अपने रोज मर्रा के कार्यों में थोड़ी सी कटौती कर लें। हालाँकि आपको घर पर बिस्तर पर ही लेटे रहने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन दूसरों के सम्पर्क में आने से बचें क्योंकि यह समस्या आपसे उनको भी हो सकती है।
  • खूब सारे गुनगुने तरल का सेवन करें। इससे आपको गले की खराश और बलगम में राहत मिलेगी। इससे गले और फेंफड़ों में जमा बलगम पिंघल जाएगा। इस तरह के तरल में आप, अदरख की चाय, गुनगुना पानी, सूप या दाल शोरबा जैसे पेय पदार्थों का सेवन कर सकते हैं। इस से बहती नाक या बलगम दोनों से राहत मिलेगी।
  • सिर दर्द और बहती नाक या जमी हुई नाक के लिए, ह्यूमिडिफायर भी एक अच्छा चुनाव होता है। आप गर्म पानी से स्नान भी कर सकते हैं। इसके अलावा सलिन ड्रॉप्स (Saline drops) आपके पिंघले या जमे हुए म्यूकस को बाहर निकालने में भी मददगार हो सकती है।
  • यदि आपको लगता है कि आपका म्यूकस, वापस गले में पहुंच रहा है, तो ऐसे में आपके लिए गुनगुने पानी में, नमक डालकर गरारे करना भी आपके लिए एक अच्छा उपचार है। इससे आपको गले में अच्छा महसूस होगा।
  • नाक से बहते तरल को पौंछने के लिए, रुमाल के बजाय टिस्स्यु पेपर्स का उपयोग करें। इससे आप संक्रमण को फैलने से रोक सकते हैं।
  • यदि आपकी नाक, लाल हो जाती है और छिल जाती है, तो दुखते हुए स्थान पर पेट्रोलियम जेली का प्रयोग करें।

वहीं आप सर्दी खांसी की इस समस्या से निजात पाने के लिए, कोल्ड और एलर्जी की दवाएं भी ले सकते हैं। लेकिन याद रहें कि यह दवाएं सिर्फ आपके लक्षणों में राहत दे सकती हैं, आपको सर्दी, खांसी और जुकाम से छुटकारा नहीं दिला सकती। लेकिन इसमें दवाएं लेते समय सावधानियां बरतें। साथ ही एक बात का और ध्यान रखें कि दो-दो परेशानियों के लिए एक दवाई का प्रयोग न करें। बल्कि हर एक परेशानी जैसे सर्दी और खांसी के लिए लक्षणों के लिए अलग-अलग दवाई ली जानी चाहिए।



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !