बच्चों में कैसे पहचानें CMV के लक्षण?

भाषा चयन करे

13th March, 2018

Bachcho me cmv ke lakshan | बच्चों में सीएमवी के लक्षण | cmv symptoms in kids

Image Source

 

यदि कोई महिला गर्भवती है और उसके शरीर में CMV विषाणु मौजूद है, तो इसके होने वाले बच्चे में इस विषाणु के पहुँचने की आशंका बहुत अधिक बढ़ जाती है। क्योंकि इस दौरान, बच्चे के शरीर का निर्माण माँ के रक्त और उसके शरीर से मिलने वाले पोषक तत्वों द्वारा ही होता है, इसलिए यह संक्रमण भी बच्चे के शरीर में प्रवेश कर जाता है।

हालाँकि यदि बच्चा एक दम स्वस्थ पैदा हो तो उसमें जन्म के साथ CMV के लक्षण नज़र नहीं आते। बल्कि इसके लक्षण धीरे-धीरे दिखाई देते हैं। खास तौर पर बच्चे को किसी भी तरह की समस्या, या अन्य कोई संक्रमण, या कमज़ोरी, या अन्य किसी प्रकार की समस्या होने पर यह संक्रमण भी शरीर में सक्रिय हो जाता है। 

CMV के लक्षण छोटे (नवजात) शिशुओं में कई बार बेहद घातक भी हो सकते हैं और इससे उनके शरीर में ऐसी समस्या भी पनप सकती है, जो उम्र भर के लिए रह सकती है। देखिये बच्चों को CMV से क्या-क्या बीमारियां हो सकती हैं, या इसके लक्षण क्या होते हैं।

बच्चों में CMV के लक्षण-

जिन माओं को बच्चे के जन्म से पूर्व सीएमवी का संक्रमण रहा हो, उनके लिए यह बेहद आवश्यक होता है कि वह नियमित समय पर अपने बच्चे को डॉक्टर के पास लेकर जाए। क्योंकि सीएमवी से संक्रमित माँ के होने वाले बच्चे में कुछ समस्याएं जैसे सुनने में परेशानी या बहरेपन की आशंका बनी रहती है।

यहाँ तक कि CMV के कारण बच्चे का जन्म समय से पहले भी हो सकता है।

  • बच्चे का वज़न जन्म के समय सामान्य से कम हो सकता है।
  • बच्चे की आँखें और त्वचा पिली हो सकती है, यानी उसे पीलिया हो सकता है।
  • बच्चे का यकृत यानी लिवर कमज़ोर या विकृत हो सकता है।
  • बच्चे की त्वचा बैंगनी रंग की हो सकती है और उस पर लाल चकते हो सकते हैं।
  • बच्चे का सिर सामान्य से छोटा हो सकता है। इस स्थिति को (microcephaly) के नाम से जाना जाता है।
  • बच्चे का प्लीहा बढ़ा हुआ हो सकता है।
  • बच्चे को न्यूमोनिया हो सकता है। Enlarged spleen

बच्चे को जन्म के बाद किसी प्रकार की समस्या होने पर

यदि महिला को बच्चे के जन्म से पूर्व सीएमवी संक्रमण रहा था और अब वह बच्चे को किसी चाइल्ड स्पेशिलस्ट के पास लेकर जा रही है, तो डॉक्टर को अपने सीएमवी से संक्रमित होने की जानकारी अवश्य देनी चाहिए। इससे डॉक्टर बच्चे की जाँच करते समय इस समस्या को भी ध्यान में रखेगा।

Master Blood Check-up covering 61 tests like Iron, Vitamn D, Thyroid Function, Complete Hemogram, Renal Profile, Lipid & Cholestrol Profile just in 299 RS click now to avail offer



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !