सबसे ज्यादा बच्चे होते हैं सर्दी-जुकाम के शिकार

भाषा चयन करे

17th December, 2015

Kya hai Bachhon me Aam Sardi ke Lakshan? | क्या हैं बच्चों में आम सर्दी के लक्षण? | What are the symptoms of common cold in children?

वैसे तो ठंड, बेहद आम सी समस्या है और वह कभी भी, किसी को भी हो सकती है, लेकिन बड़ों के मुकाबले ज्यादा ठंड बच्चों को लगती है। आम तौर पर ठंड, 1 से 2 हफ़्तों तक रहने वाली एक समस्या होती है और इस अवधि के बाद खुद ही ठीक हो जाती है। हालाँकि वैसे तो इसका कोई खास मौसम नही होता और यह परेशानी कभी भी हो सकती है, लेकिन फिर भी इसके ख़तरे सर्दियों और बसंत के मौसम में ज्यादा रहते हैं।

Image Source

सबसे बड़ी बात ये है कि इस सबसे आम समस्या के लिए, मेडिकल के पास कोई ट्रीटमेंट ही नहीं है। हालाँकि इस बीमारी में, एंटीबायोटिक्स दी जाती हैं, लेकिन उनसे बीमारी ठीक नही होती, बल्कि सिर्फ इसके लक्षणों में राहत मिलती है। .

इस बीमारी के लक्षण जोकि बेहद आम हैं, कुछ इस तरह से नजर आते हैं-

  • बहती हुई नाक और लगातार छींके आना
  • आँखे लाल हो जाना
  • गले में खराश
  • सिर में दर्द और बदन दर्द

इस दौरान यदि बच्चा ज्याद ही छोटा हो, तो उसके लिए यह बीमारी और भी परेशानियों का सबब बन सकती है। इसलिए छोटे बच्चों में इस बीमारी पर ज्यादा नजर रखनी चाहिए।

शुरुआत में, रोगी को ठंड महसूस होती है और उसके बाद, नाक बहनी शुरू हो जाती है। धीरे-धीरे नाक से बहने वाला यह तरल जमता चला जाएगा। इसके बाद आपकी नाक, बंद होनी शुरू हो जाएगी, और नाक गले में बलगम के जमने की समस्या हो जाएगी।

कैसे पहचाने फ़्लू और सामान्य सर्दी में फर्क?

हलाँकि कभी-कभी सामान्य कोल्ड और फ़्लू के लक्षण एक ही जैसे नजर आते हैं, लेकिन ध्यान दिया जाए तो, फ़्लू के लक्षण सामान्य कोल्ड की अपेक्षा ज्यादा घातक होते हैं, और बेहद तेजी से आते हैं। यदि आपको सामान्य कोल्ड की बजाय फ़्लू हुआ है, तो आपको बहुत ज्यादा थकावट होती है। इसके अलावा आपको बुखार भी हो जाएगा और बहुत ज्यादा ठंड भी लगेगी। साथ ही साथ सिर दर्द, बदन दर्द और खांसी भी हो जाएगी। वहीं यदि आपको कोल्ड (ठंड) 2 हफ़्तों से ज्यादा तक रहती है, तो हो सकता है कि आपको एलर्जी या साइनोसाइटिस की समस्या हो गई हो।



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !