शरीर को रोगी बना देती है विटामिन D की कमी

भाषा चयन करे

23rd December, 2015

Vitamin D ki kami se hone wali Bimari ki Suchi | विटामिन डी की कमी से होने वाली बीमारी की सूची | List of diseases caused by vitamin D deficiencyविटामिन D, हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। इसकी कमी से बहुत सी बिमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। यह अकेला एक ऐसा विटामिन है, जो आहार के साथ-साथ हमें सूर्य की रोशनी से भी  मिलता है। इस विटामिन की सबसे ज्यादा कमी महिलाओं में और जो लोग ऑफिस में बैठ कर काम करते हैं, उनमे होती है। विटामिन डी की कमी से कई गंभीर बीमारियां पैदा होती हैं। इसकी कमी से , हड्डियों की कमजोरी, हृदय संबंधी रोग, ओस्टोपोरेसिस, मांसपेशियों में कमजोरी, कैंसर और टाइप 2 मधुमेह जैसी बीमारियां पनप सकती हैं।

Image Source

लेकिन विटामिन D का स्तर अधिक होना भी, सेहत के लिए हानिकारक होता है।  इसकी अधिकता  से, शरीर के विभिन्न अंगों- जैसे गुर्दों, हृदय, रक्त वाहिकाओं और अन्य स्थानों में पथरी हो सकती है।

विटामिन D की कमी से होने वाली बीमारियाँ

विटामिन D कमी एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है। यह समस्या पूरे विश्‍व में पनपती जा रही है। सूर्य के प्रकाश में इसकी उपलब्धता के बावजूद, लोग इसकी कमी के शिकार हो रहे हैं। विटामिन D की कमी से कैल्शियम तथा फास्फोरस आँतों में अवशोषित नहीं हो पाते हैं, जिस कारण हड्डियां और दाँतों पर कैल्शियम नहीं जम पाता और वह कमजोर हो जाते हैं। विटामिन D की कमी से कई गंभीर बीमारियां पैदा होती हैं, जैसे- हड्डियों की कमजोरी, हृदय संबंधी रोग, ओस्टोपोरेसिस, मांसपेशियों में कमजोरी, कैंसर और टाइप 2 मधुमेह जैसी बीमारियां पनप सकती हैं। महिलाओं में विटामिन D की कमी से बहुत समस्याएं देखने  को मिलती है। जैसे-

  • गर्भवती महिलाओं में विटामिन D की कमी से मल्टीपल सिरोसिस होने का खतरा होता है।  
  • विटामिन D की कमी से रीढ की हड्डिया भी कमजोर हो जाती है, जो बहुत सी समस्याओं को जन्म देता है।  
  • किशोरावस्था में लड़कियों में, विटामिन D की कमी से सांस लेने संबंधी बीमारी हो सकती है।
  • विटामिन D की कमी से मोटापे पर भी असर पड़ता है। जिन महिलाओं में विटामिन D की कमी होती है, उनमें मोटापा तेजी से बढता है।
  • अगर महिलाएं शुरू से अपने खाने में विटामिन D का सेवन करती रहें, तो उन्हें रजोनिवृति के बाद उन्हें हड्डियों  से जुडी समस्याओं का सामना कम करना पडता है।

विटामिन D की अधिकता से भी है, बीमारियों का खतरा

हड्डियों को मजबूत बनाने और शरीर को सक्रिय रखने के लिए विटामिन D बहुत जरूरी है।  लेकिन इसका ये अर्थ नहीं, कि विटामिन D का ओवर डोज लिया जाए। विटामिन D की अधिकता से कई बीमारियां हो सकती हैं जैसे- कोलेस्ट्रोल का बढ़ जाना, रक्तचाप का बढ़ जाना, हृदय संबंधी रोग। इसके साथ ही चक्कर आना, कमजोरी महसूस होना और सिरदर्द, इत्यादि भी हो सकता है।



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !