पायरिया में राहत पाने के 5 असरकारक आसान टिप्स

भाषा चयन करे

27th April, 2017

Pyria ka prakritik upchar | पायरिया का प्राकर्तिक उपचार | Natural treatment for pyriaपायरिया एक ऐसी समस्या होती है, जिसमें व्यक्ति के दांत और उनके मसूड़े बेहद कमजोर और संक्रमित हो जाते हैं। दाँतों पर मैल की परत जम जाती है और दाँतों पर हल्के से दबाव या ब्रश करने पर भी रक्तस्त्राव और दर्द होने लगता है। पायरिया मसूड़ों को बिलकुल खराब कर देता है। पायरिया का सबसे मुख्य कारण दाँतों और मुँह की सही सफाई न होना होता है। नियमित दाँतों की सफाई न होने और रोजाना ब्रश न करने से मसूड़ों और दाँतों पर जो मेल जमा होता है, उसमें कीटाणु पनपने लगते हैं और यही कीटाणु धीरे-धीरे मसूड़ों और दाँतों को कमजोर बना देते हैं। हम यहाँ पायरिया की समस्या पर सफलता पूर्वक कार्य करने वाली कुछ ऐसी चीजों और उनके प्रयोग का जिक्र कर रहें हैं, जिनके नियमित इस्तेमाल से पायरिया की समस्या तो ठीक हो ही जाती है, साथ ही दाँतों की अन्य समस्याएं जैसे दर्द, रक्त स्त्राव में भी राहत मिलती है।

Image Source

पायरिया में असरकारक घरेलू नुस्खे-

  • नमक और सरसों का तेल- थोड़ा सा नमक और सरसों के तेल को आपस में मिला लें और रोजाना रात को सोने से पहले इससे दाँतों की हलके-हल्के सफाई करें। इससे न सिर्फ दाँतों की सफ़ाई होगी, बल्कि दाँतों में पायरिया की समस्या में भी आराम मिलेगा।
  • नमक के पानी के गरारे- रोजाना सुबह और शाम नमक के पानी के गरारे और कुल्ले करें यह मुँह और गले की सफाई के लिए बहुत प्रभावी तरीका है। यह मुंह की दुर्गन्ध और दंत रोगों जैसे पायरिया के लिए अच्छे से काम करता है।
  • नींबू- आधा छोटा नींबू लेकर इसे आधे गिलास पानी में निचोड़ लें और इससे कुल्ले करें। साथ ही नियमित तौर पर नींबू के पानी का सेवन करें।
  • लौंग और सरसों का तेल- लौंग का पेस्ट सरसों के तेल में बना कर इसे अच्छे से गर्म कर ठंडा कर लें और इससे प्रभावित दाँतों की मालिश करें।
  • नीम- नीम की दातुन दाँतों की हर तरह की समस्या में राहत देती है। 2-3 चुटकी हल्दी और 2-3 चुटकी नमक को सरसों के तेल में मिला कर इससे दाँतों की सफाई करने से भी पायरिया ठीक होता है।

यदि दाँतों में दर्द की समस्या हो तो भी यह नुस्खे बेहद फ़ायदेमंद होते हैं। रोजाना ऊपर बताये गए नुस्खों में से किसी का भी प्रयोग दाँतों को फिर से स्वस्थ कर सकता है। इसके अलावा, यदि दाँतों में दर्द की समस्या भी हो तो भी ऊपर बताई गई सामग्री, जैसे लौंग और नमक दर्द को बंद करने में प्राकर्तिक दवा का काम करते हैं।



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !