नमक और इसके अलावा, रक्तचाप बढ़ाने वाली कुछ अन्य चीजें

भाषा चयन करे

1st December, 2016

Raktchap ko turant kaise badhaye? | रक्तचाप को तुरंत कैसे बढ़ाएं? | How To increase blood pressure instantly? जैसे कुछ लोगों में रक्तचाप बढ़ने की समस्या होती है, वैसे ही कुछ लोगों में रक्तचाप के घटने की समस्या होती है। आम तौर पर, पूरे दिन में हर एक व्यक्ति का रक्तचाप घटता और बढ़ता रहता है और यह कोई समस्या नहीं होती। बल्कि इसका पता भी नहीं चल पता। लेकिन यदि यह समस्या इतनी घट या बढ़ जाए कि व्यक्ति को इससे परेशानी होने लगे तो उसे एलर्ट हो जाना चाहिए क्यों कि यह किसी बड़े खतरे का संकेत भी हो सकता है।

Image Source

ब्लड प्रैशर को कम करने वाली चीजें-

नमक- नमक में पर्याप्त मात्रा में सोडियम मौजूद होता है और यह कम हुए रक्तचाप के लिए सबसे अच्छी और तेजी से काम करने वाली प्राकृतिक दवा है। नमक और चीनी का घोल कम हुए रक्तचाप को तुरंत बढ़ा देता है।

किशमिशरोज़ाना रात में आधी मुट्ठी किशमिश पानी में भिगो कर रख दें और सुबह खाली पेट किशमिश को खा लें और और पानी को पी जाना। कुछ ही दिनों में लो ब्लड प्रैशर की समस्या खत्म होने लगेगी।

बादाम और दूध- बादाम और दूध को रक्तचाप के गिरने में बहुत समय से प्रयोग किया जाता रहा है। बादाम और दूध हार्पोटेंसिव की समस्या को धीरे-धीरे खत्म कर देती है।

गाजर– गाजर का जूस रक्त के बहाव को तेज़ करने के लिए जाना जाता है। साथ ही यह कम हुए रक्तचाप में भी फायदेमंद है। गाजर के जूस में एक चम्मच शहद मिला कर सेवन करने से धीरे-धीरे लो ब्लड प्रैशर में राहत मिल जाती है।

तुलसी- तुलसी की पत्तियों में बहुत सी मात्रा में, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी और विटामिन बी5 (पेंटाटोनिक एसिड) होता है और यह हाइपोटेंशन के मरीजों के लिए बहोत फायदेमंद होती है। सुबह के समय रोजाना 4-5 तुलसी की पत्तियों को खाली पेट चबाएं। 

कॉफ़ी- ऐसे पेय पदार्थ, जिनमे कैफीन पाया जाता है, जैसे चाय, कॉफ़ी और डार्क चॉकलेट्स भी घटे हुए ब्लड प्रैशर में फायदेमंद है। ब्लड प्रैशर कम होने पर एक कप कॉफी भी ब्लड प्रैशर को बढ़ा सकती है।



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !