हेपेटाइटिस-बी की रोकथाम और जाँच

भाषा चयन करे

16th December, 2015

Hepatitis B ke liye sabse achha niwarak upay | हेपेटाइटिस बी के लिए सबसे अच्छा निवारक उपाय | Best Preventive Measures for Hepatitis B

हेपेटाइटिस B, वायरस द्वारा फ़ैलने वाली एक ऐसी बीमारी है, जिसका इलाज चिकित्सा जगत में उपलब्ध तो है, लेकिन यह बीमारी कई बार अपने मरीजों के लिए जानलेवा भी हो जाती है। वहीं इस बीमारी को होने से भी रोक जा सकता है, लेकिन यदि आप इसके बारे में जागरूक रहें तो।

Image Source

इस बीमारी की रोकथाम के लिए, चिकित्सा जगत में टिके भी उपलब्ध हैं, जो शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा कर, इस वायरस से लड़ने में, मदद करते हैं। यह टीका लेने के बाद हमारे शरीर में इस वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी बन जाती है, जो हमें इसके संक्रमण से बचाती है।

क्योंकि शरीर में हेपेटाइटिस एंटीबॉडी बनने में कुछ हफ़्तों या महीनों का समय भी लग सकता है, इसलिए संक्रमण होने की प्रारंभिक अवस्था में, इसकी जाँच के नतीजे नेगेटिव भी आ सकते हैं।

जिस व्यक्ति ने हेपेटाइटिस B का वैक्सीन लिया है, उसके शरीर में केवल हेपेटाइटिस B सरफेस एंटीबॉडी (HBsAb) ही पाये जाते हैं। हेपेटाइटिस B वायरस के दूसरे मार्कर, HBcAb, HBeAb, HBsAg, HBeAg, और HBV DNA उनमे उपस्थित नहीं होगे।

इस बीमारी की रोकथाम के लिए, किसी व्यक्ति से रक्त या अंग दान में लेने से पहले उसकी जाँच करवाना बहुत जरुरी होता है, क्योंकि यदि वह व्यक्ति इस संक्रमण से पीड़ित है, तो वह वायरस उस व्यक्ति के अंग के जरिये आपके शरीर में भी प्रवेश कर जाएगा।

यदि किसी व्यक्ति, के शरीर में किसी भी प्रकार से यह वायरस प्रवेश कर जाए, तो निम्न जांचों के जरिये इस संक्रमण का पता लगाया जा सकता है-

  • एलनाइन अमीनोट्रांसफरेज (ALT)
  • एल्कलाइन फॉस्फाटेज
  • एस्पर्टेट एमिनोट्रांसफ़रेस (AST)
  • बिलीरुबिन

हेपेटाइटिस संक्रमित लोगों को दूसरे स्वस्थ लोगों से दूर रहना चाहिए, क्योकि यह बीमारी ब्लड या शरीर के अन्य फ्लूइड जैसे- वीर्य और योनि स्राव के संपर्क में आने से फैलता है। यह बिलकुल AIDS (HIV) जैसे ही फैलता है। लेकिन यह AIDS के वायरस जितना जल्दी नहीं फैलता। यहाँ यह बात भी ध्यान देने योग्य है कि यह बीमारी साधारण संपर्क जैसे- गले लगने, चुंबन, छींकने, खांसने, या भोजन या पेय पदार्थों को साझा करने से नहीं फैलता।



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !