ऑटोइम्यून डिसऑर्डर का संभावित उपचार

भाषा चयन करे

15th March, 2018

ऑटोइम्यून डिसऑर्डर यानी स्व-प्रतिरक्षित विकार एक ऐसी समस्या है, जिसके सही-सही कारणों और उसके सटीक उपचार की जानकारी अभी तक डॉक्टर के पास नहीं है। ऐसा क्यों होता है कि अपने शरीर को सुरक्षा देने वाली एंटीबॉडीज या सुरक्षा प्रणाली क्यों शरीर पर ही आक्रमण कर उसे नुकसान पहुँचाना शुरू कर देती है। इसकी खोज अभी तक खोज कर्ता सही तरीके से नहीं कर पाएं हैं। हाँ ऐसे दो कारक, एक तो पर्यावरण और दूसरा अनुवांशिकता ऑटोइम्यून डिसऑर्डर के पीछे के दो मुख्य कारण अभी तक माने जाते हैं।

इसका सही उपचार उपलब्ध न होने के कारण डॉक्टर एक तो इसकी रोकथाम की सलाह देते हैं, दूसरा प्रतिरक्षा की सक्रियता को कम करने के लिए दवाएँ दी जाती है। साथ ही उन समस्याओं और लक्षणों के लिए दवाएं दी जाती हैं, जो ऑटोइम्यून डिसऑर्डर के कारण नज़र आ रहे होते हैं।

ऑटोइम्यून डिसऑर्डर के लिए दी जाने वाली दवाओं से इसे ठीक नहीं किया जा सकता, लेकिन इसे नियंत्रित किया जा सकता है, साथ ही इससे जो परेशानियां रोगी को होती हैं, उन्हें कम किया जा सकता है।

ऑटोइम्यून डिसऑर्डर के लिए दी जाने वाली दवाएं-

  • नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स (Nonsteroidal Anti-Inflammatory Drugs (NSAIDs)- यह दवाएं ऑटोइम्यून डिसऑर्डर या प्रतिरक्षा प्रणाली से सम्बंधित विकारों से उतपन्न लक्षणों को दबाने के लिए दी जाती हैं। इनमें आइब्रुफेन: मोट्रिन, एडविल ( Ibuprofen: Motrin, Advil) और नेप्रोक्सिन: नेपरोसिन Naproxen: Naprosyn) जैसी दवाएं शामिल हैं।
  • इम्यून सप्रेसिंग ड्रग्स- यह दवाएं इम्युनिटी की अतिसक्रियता को कम करने के लिए दी जाती हैं।

इनके अलावा, ज़रूरत के अनुसार दर्द, जलन या अन्य लक्षणों से राहत के लिए बाहरी उपचार जैसे ट्यूब, या सिकाई भी बताए जाते हैं। इन दवाओं के अलावा, स्व-प्रतिरक्षित विकार से पीड़ित व्यक्ति के लिए यह बेहद आवश्यक होता है कि वह अपने खान-पान का ध्यान रखे। साथ ही शारीरिक सक्रियता भी स्वस्थ खान-पान के साथ-साथ बेहद आवश्यक होती है।

अच्छे खान-पान और व्यायाम से न सिर्फ पूरे के स्वास्थ्य में बढ़ोत्तरी होती है, बल्कि आप जो ट्रीटमेंट ले रहें हैं, उसका असर भी दौगुनी तेजी से होता है।

नोट- ऊपर जो दवाएं बताई गई हैं, सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई हैं। कृपया बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी दवाई का सेवन न करें।

Master Blood Check-up covering 61 tests like Iron, Vitamn D, Thyroid Function, Complete Hemogram, Renal Profile, Lipid & Cholestrol Profile just in 299 RS click now to avail offer



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !