विटामिन बी12 की कमी को पूरा करने वाले आहार

भाषा चयन करे

18th May, 2017

Sharir mein vitamin B12 ki kami | शरीर में विटामिन बी12 की कमी | Vitamin B12 deficiency in bodyहमें रोजाना  विटामिन बी12 जिसे कोबालामिन भी कहा जाता है, की पर्याप्त मात्रा में आवश्यक्ता होती है। यदि शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो जाए तो व्यक्ति को, बहुत ज्यादा थकान, कमजोरी, त्वचा का पीला और रूखा हो जाना, याददाश्त कमजोर हो जाना, वजन घटने लगना, थोड़ी ही देर में तक जाना और सांसे फूल जाना जैसी समस्याएं होने लगती हैं। यदि व्यक्ति के शरीर में यह कमी लगातार बनी रहे तो उसे घातक रूप से खून की कमी भी हो सकती है।

Image Source

इसीलिए हमें रोजाना पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी12 लेना जरूरी होता है और इसकी पर्याप्त मात्रा लेने के लिए यह जानना बहुत जरूरी होता है कि हमें विटामिन बी12 मिलेगा किन खाद्य-पदार्थों से। वैसे तो हमें रोजाना स्वस्थ और सम्पूर्ण पोषण वाला आहार ही लेना चाहिए लेकिन जिन व्यक्तियों में विटामिन बी12 की कमी के लक्षण नजर आ रहें हों उन्हें तो खास तौर पर ऐसे खाद्य-पदार्थों की जानकारी होनी चाहिए जो विटामिन बी12 से भरपूर होते हैं। क्योंकि उन्हें इसकी कमी को जल्दी पूरा करना होता है।

विटामिन बी12 से भरपूर आहार कौन-कौन से हैं?

सभी प्रकार के अनाजों से निकले चोकर, शेलफिश, जिगर, लिवर, मछली, केकड़ा, सोया उत्पादों, टोफू, सोया दूध, अनाज, लाल मांस, कम वसा वाले डेयरी, पनीर और अंडे, दूध और दूध से बनी चीजें विटामिन बी12 से भरपूर होती हैं। इनके नियमित सेवन से कुछ ही समय में या तो विटामिन बी12 की कमी पूरी हो जाती है। वहीं यदि किसी में इस विटामिन की घातक रूप से कमी हो गई है और उसे डॉक्टर ने सप्लीमेंट्स लेने को कहा तो भी यह आहार शरीर में विटामिन बी 12 की कमी को जल्दी पूरा करने में मदद करते हैं।

साथ ही यदि व्यक्ति महज सप्लीमेंट्स के जरिये विटामिन बी12 की कमी को पूरा कर लेता है तो भी सप्लीमेंट्स के छोड़ने के बाद उसके सहारे में यह कमी फिर से हो सकती है। इसलिए व्यक्ति को सप्लीमेंट्स के बन्द करने के बाद भी विटामिन बी12 से भरपूर आहारों को जारी रखना चाहिए। जिससे उसके शरीर में यह कमी दोबारा से न हो।

 



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !