मलेरिया क्या है?

भाषा चयन करे

10th October, 2015

Kya hota hain Malaria? | क्या होता है मलेरिया? | What is Malaria?

क्या होता है मलेरिया?

हमारे देश में लगभग 30 करोड़ से ज्यादा लोग प्रतिवर्ष मलेरिया के शिकार होते हैँ, और करीब 20 लाख से ज्यादा लोग इस बीमारी के कारण मृत्यु के शिकार बनते हैं। इसलिए आपका यह जानना जरुरी है कि मलेरिया क्या है, और इसकी शुरुआत कहाँ से होती है।

IMAGE SOURCE

मलेरिया मादा एनोफिलीज नामक मच्छर के काटने से फैलता है। यह एक संक्रामक रोग है, और मच्छर के कटाने से एक मानव से दूसरे मानव के शरीर मेँ भी प्रवेश कर जाता है।

मलेरिया का बुखार ठंड़ लगकर आता है। इस बुखार में रोगी के शरीर का तापमान 101 से 105 डिग्री तक बना रहता है। मलेरिया बुखार की तीन अवस्थाएं होती हैं- एक्सो-एरिथ्रोसाइटिक साइकिल ,एरिथ्रोसाइटिक साइकिल, स्पोरोगोनिक साइकिल। इनमें से पहले दो, मानव (या अन्य स्तनपायी) के शरीर में पूरी होती है और तीसरी मच्छर में पूरी होती है। इसमें रोगी के लिवर और स्प्लीन आदि बढ़ जाते हैं।

मलेरिया के कारण

मलेरिया का बुखार ज्यादातर बारिश के मौसम में होता हैं। क्योंकि मच्छर अक्सर बारिश के मौसम मेँ ही पनपते हैं, और यह बुखार मच्छरों के द्वारा ही फैलता है। यह मच्छर पानी के गड्डो, पोखरों, नलियों आदि के रूके हुए पानी में पैदा होते हैं। एनोफिलीज़ नामक मच्छर मरीज का खून चूस लेते हैं। यही परजीवी युक्त मच्छर जब किसी स्वस्थ व्यक्ति को काटते हैं, तो वह इस रोग से पीड़ित हो जाता है।

मलेरिया के लक्षण

मलेरिया बुखार में रोगी के सिर में दर्द, जी मिचलाना, उल्टी होना, ठंड़ लगकर तेज बुखार का चढ़ना, बुखार उतरते समय पसीना आना इत्यादि लक्षण पाए जाते हैं।

मलेरिया में निम्न तीन तरह की स्थितियाँ हो सकती है :-

1. ठंड की स्थिति– ठंड लगकर कंपकपी के साथ, अचानक तेज बुखार, आना और यहाँ तक कि रोगी को लगता है कि उसे तुरंत कंबल या रजाइयों से ढंका जाए। यह स्थिति 15 मिनट से लेकर एक घंटे तक हो सकती है।

2. गर्मी की स्थिति- इसमें शरीर का ताप 100 डिग्री फॉरनहाइट (40 डिग्री सेंटीग्रेट) से ज्यादा तक बढ़ सकता है। रोगी को अपने शरीर से गर्मी एवं जलन महसूस होती है। इससे अचानक सिर दर्द हो सकता है।

3. पसीने की स्थिति – तेज बुखार, पसीने छूटने के साथ घटने लगता है। यह स्थिति दो से चार घंटे तक रह सकती है। बुखार प्राय: कुछ निश्चित अवधि के बाद आता हैं। ठण्ड से चढ़े बुखार और कंपकपी की स्थिति मलेरिया का इशारा करती है।



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !