बुखार में क्या खाएं और क्या न खाएं?

भाषा चयन करे

10th October, 2015

finalयदि आपको बुखार है तो आपके लिए यह बात बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है कि आपको यह जानकारी होनी चाहिए कि आपको क्या खाना है और किस चीज से परहेज रखना है। ऐसा इसलिए क्योंकि हम जो भी खातें हैं, उसकी हमारी बिमारी पर अच्छे और बुरे प्रभाव में से कोई एक जरूर पड़ता है। इसलिए यदि आपको इस बात का आभास होगा कि आपको क्या खाना है और क्या नहीं, तो आप अपनी बिमारी से जल्दी छुटकारा पा सकतें हैं।

क्या खाएं?

नारंगी या ऑरेंज :- नारंगी मेँ प्रचुर मात्रा मेँ विटामिन सी होता है। विटामिन सी हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाने मेँ मदद करता है। इसलिए बुखार के दौरान यदि नारंगी का प्रयोग किया जाए तो यह काफी फायदेमंद हो सकता है। नारंगी के छिलके को पानी में उबाल कर आधा कर लें फिर इसे छानकर गर्म-गर्म पीनें से मलेरिया के बुखार में लाभ मिलता है।

सेब :- यदि बुखार आने पर सेब खाए तो बुखार जल्दी ठीक हो जाता है। मलेरिया बुखार आने के पहले सेब खाने से बुखार आने के समय बुखार नहीं आता है।

अमरूद : अमरूद और सेब का रस पीने से बुखार जल्दी उतर जाता हैं। अमरूद खाने से मलेरिया के बुखार में भी लाभ होता है।

भिन्न भिन्न फलों का जूस : यदि आपको बहुत ज्यादा बुखार आ रहा हैं तो नींबू, संतरा, पतला अंगूर का रस और नारंगी के जूस को आधा कप पानी में मिलाकर बिना शक्कर या बर्फ के, पीने से आपको आराम मिलता है।

खूब पानी पिए : यदि आप बुखार से पीड़ित है तो खूब पानी पिए। इसका कारण यह है कि इससे आपकी सफ़ेद रक्त कोशिकाएं ज्यादा अच्छे से काम करती है और बैक्टीरिया और वायरस जो टोक्सिन बनाते है, उसे शरीर से बाहर निकालता है।

पका भोजन खाएं : कच्चे खाद्य पदार्थ की जगह, बुखार आने पर पका हुआ भोजन प्रयोग करें। इसका कारण यह है कि कच्चे भोजन को पचना थोड़ा मुश्किल होता है। इसके लिए आप उबली हुई सब्जियाँ, सूप, या फलों का जूस प्रयोग कर सकते है।

क्या न खाएं

  • बुखार के दौरान बिना उबला हुआ दूध या उससे बने पदार्थों का प्रयोग ना करें।
  • ऐसा कोई भी मांश जिसमे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा हो जैसे रेड बीफ, घोंघा इत्यादि का प्रयोग ना करें।
  • पेय पदार्थ जैसे कार्बोनेटेड पेय पदार्थ, चाय, कॉफी इत्यादि का प्रयोग ना करें।
  • बुखार के दौरान शराब, धूम्रपान, और तंबाकू जैसी चीजों का सेवन ना करें।



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !