हैजा, एक जानलेवा बिमारी

भाषा चयन करे

20th May, 2016

Cholera kya hota hai? | कॉलेरा या हैजा क्या होता है? | What is Cholera or Diarrhea? हैजा, एक प्रकार की संक्रामक बीमारी है, जिसमें व्यक्ति को गम्भीर पानी जैसे पतले दस्त और उल्टियाँ होती हैं। इसकी गम्भीर स्थिति में, शरीर में घातक रूप से पानी की कमी (डिहाइड्रेशन) हो जाती है और यदि उचित समय पर इसका सही इलाज न किया जाए तो रोगी की मृत्यु भी हो सकती है। इसका आयुर्वेदिक नाम विसूचिका है, और इसका अंग्रेजी नाम “कॉलेरा” लोगों में ज्यादा प्रचलित है। यह रोग विब्रियो कोलेरी नामक बैक्टीरिया से दूषित खाद्य या पेय पदार्थों के उपयोग करने से हो जाता है।

Image Source

पुराने समय में, यह बीमारी महामारी के रूप में आती थी जिससे हजारों की संख्या में लोगों की मृत्यु हो जाती थी। यह बीमारी आम तौर पर, गंदगी, भीड़, बाढ़ और अकाल वाले स्थानों में ज्यादा होती है। शहरों या गाँवों जहाँ साफ पानी की उपलब्धता नहीं है वहाँ पर प्रति वर्ष कॉलरा का बहुत भयानक प्रकोप फ़ैल जाता है।

कॉलरा की स्थिति में व्यक्ति में जो सबसे पहले लक्षण नज़र आते हैं वह हैं, उल्टी और दस्त, उल्टी में पानी बहुत अधिक होता है, यह उल्टी सफेद रंग की होती है। कुछ भी खाया नहीं कि उल्टी में निकल जाता है। इससे पेट में तेज दर्द के साथ-साथ जैसे-जैसे उल्टी और दस्त ज्यादा होता जाता है, व्यक्ति के शरीर में तेजी से पानी की कमी भी होती जाती है। पानी की कमी के कारण हृदय गति बढ़ जाती है, त्वचा का लचीलापन कम हो जाता है अर्थात चमड़ी खींचने पर वह वापस अपनी सामान्य स्थिति में नहीं पाती है, ऑंखें सूख जाती हैं। कई बार उल्टी नहीं भी होती है और जी मिचलाता है व उल्टी होने जैसा प्रतीत होता है। इस बीमारी में बुखार नहीं आता, बस रोगी निढाल, थका-थका सा कमजोर व शक्तिहीन हो जाता है। इस रोग में प्यास ज्यादा लगती है, नाड़ी गति धीमी हो जाती है, यूरिन कम आता है व बेहोशी आने लगती है।  

हैजे के बैक्टीरिया शरीर में प्रवेश कर अपनी संख्या बढ़ाते हैं और जब पर्याप्त संख्या में हो जाते हैं तो वहाँ विष पैदा करते हैं, यह विष रक्त द्वारा शरीर के अन्य भागों में जाता है और रोग बढ़ता है। इसलिए इसका संदेह होते ही तुरंत इलाज की या जाना चाहिए अन्यथा यह जानलेवा भी हो सकता है। इसमें डॉक्टर के द्वारा आई.वी (नसों के माध्यम से) सैलाइन वाटर और एंटीबायोटिक दी जाती हैं, और लक्षणों के आधार पर अन्य उपचार दिए जा सकते हैं।



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !