एडिनोवायरस संक्रमण का परीक्षण एवं जाँच

भाषा चयन करे

18th May, 2016

Adenovirus Sankraman ke Janch aur Parikshan | एडिनोवायरस संक्रमण के जाँच और परीक्षण | Test and Diagnosis of Adenovirusएडिनोवायरस (विषाणु) जो शरीर में अनेक रोग उत्पन्न करता है। इसके द्वारा होने वाले रोगों के उपचार के लिए वायरस संक्रमण की पुष्टि होना आवश्यक है। क्योंकि वायरस जनित रोगों का उपचार एंटीबॉयोटिक दवाओं के द्वारा संभव नहीं है। इसकी पुष्टि के लिए लक्षणों के आधार पर अनेक जाँचे की जाती है ।

Image Source

परीक्षण एवं जाँच

एडिनोवायरस की पुष्टि के लिए पैथोलॉजी सेंटर्स पर अनेकों जाँचें उपलब्ध हैं। यह जाँचें प्रायः गम्भीर प्रकोप की स्थिति में बहुत लाभदायक सिद्धि होती हैं।

जाँच

एंटीजन का पता लगान के लिए जाँच- एडिनोवायरस की सतह पर भी दूसरे वायरस की तरह कई प्रोटीन पाए  जाते हैं। शरीर के भीतर ये प्रोटीन कई एंटीबॉडी जिनका शरीर में निर्माण होता है, के विरुद्ध एंटीजन की तरह काम करते हैं। एंटीजन एडिनोवायरस संक्रमण से लड़ने के लिए शरीर को मदद करते हैं। एंटीजन टेस्ट के द्वारा शरीर में एंटीबाडीज से लड़ने के लिए इस एंटीजन का पता किया जाता है।  

पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन जाँच- इस चैन रिएक्शन के द्वारा वायरल न्यूक्लियर सामग्री या वायरल डीएनए की पहचान की जा सकती है। एडिनोवायरस में 36 से 40 किलो बेसपेयर्स लम्बाई के, दोहरे, धँसे हुए, रैखिक डीएनए जीनोम होते हैं। जिन्हें इस टेस्ट द्वारा पता लगाया जा सकता है।

वायरस आइसोलेशन – सक्रिय एडिनोवायरस कणों को श्लेष्मा, मल, रक्त और संक्रमित व्यक्ति के मूत्र के नमूने से अलग किया जा सकता है। अलग किये गए वायरस को उपसमूहों में बांटा जा सकता है। वायरस को अलग करने करने के लिए वायरस कोशिका का संवर्धन (culture) किया जाता है। एडिनोवायरस का पता हिमाग्लूटिनेशन-इन्हिबिटेशन (hemagglutination-inhibition) और टाइप – स्पेसिफिक एंटीसेरा के साथ न्यूट्रालाइजेशन अथवा मॉलेक्यूलर पद्धति के द्वारा किया जा सकता है।  

सीरम विज्ञान परीक्षण-  इन परीक्षणों  के द्वारा उन एंटीबॉडीज के स्तर का आंकलन किया जाता है जो सक्रिय एडिनोवायरस संक्रमण से लड़ने के लिए उत्पन्न होते हैं।

इन जाँचो के द्वारा एडिनोवायरस का संक्रमण होने की पुष्टि की जाती है और फिर उसी के अनुसार रोगी के उपचार को निर्धारित किया जाता है।



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !