स्वाइन फ्लू के लिए दवाइयाँ और टीके

भाषा चयन करे

9th October, 2015

Swine Flu ke Ilaaj mein Istamaal Hone Wali Dawayo ki Suchi | स्वाइन फ्लू के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाओं की सूची | List of Medicine Used to Treat Swine Flu स्वाइन फ्लू से लड़ने के लिए चिकित्सा जगत में दवाइयाँ भी उपलब्ध है। यह सिर्फ इस बीमारी की रोकथाम ही नहीं, बल्कि दवायें स्वाइन फ्लू के उपचार में भी लाभदायक हैं।

Image Source

दवाएं

  • कुछ सामान्य एंटीवायरल दवाएं जो कि सीज़नल फ्लू के लिए प्रयोग की जाती हैं, वहीँ वो एच1एन1 की रोकथाम के लिए भी प्रयोग होती हैं।
  • Oseltamivir (Tamiflu), Peramivir (Rapivab), और Zanamivir (Relenza) जैसी दवाइयाँ इस बिमारी के लिए बेहतरीन दवाइयाँ हैं।
  • कुछ तरह के स्वाइन फ्लू की रोकथाम के लिए Oseltamivir भी बेहतर दवाई है।

स्वाइन फ्लू की दवाइयों से जुड़ी कुछ जरुरी जानकारियां:-

इन दवाओं से स्वाइन फ्लू पर तेजी से नियंत्रण पाया जा सकता है। यह दवाएं फ्लू को गंभीर होने से भी रोकती हैं। अगर इन दवाओं को फ्लू का लक्षण सामने आने के बाद 48 घंटों के भीतर ले लिया जाए तो इसका असर बहुत अच्छा होता है।

इस बिमारी में ख़ासतौर पर एंटीबाइटिक्स काम नहीं आती, क्योंकि फ्लू वायरस से होता है बैक्टीरिया से नहीं। दर्द,जुखाम और फ्लू की दवाएं दर्द और बुखार से राहत दिलाने में मददगार हो सकती हैं। जो बच्चे। 18 वर्ष से कम के बच्चों को एस्पिरिन न दें क्योंकि इससे रिये सिंड्रोम की समस्या हो सकती है। यह सुनिश्चित कर लें कि आप बिना डॉक्टरी सलाह के इन दवाइयों का प्रयोग कर रहें हैं उसमें एस्पिरिन न हो।

टिके
एन1एच1 के लिए भी उन टीकों का प्रयोग किया जाता है जो कि सीज़नल फ्लू के लिए लगाए जाते हैं। आप इसे शॉट के रूप में या नाक से स्प्रे के रूप में भी ले सकते हैं। यह आपके प्रतिरोधी तन्त्र को वायरल से लड़ना सीखाते हैं। फ्लू शॉट के अलावा स्वस्थ रहने के लिए आप कुछ और तरीके प्रयोग कर सकते है।



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !