डायबिटीज के दौरान अन्य बिमारियाँ

भाषा चयन करे

19th April, 2016

Anya Rogo ke Sath Madhumeh ko Niyantrit karne ke liye Tips | अन्य रोगों के साथ मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए टिप्स | Tips to Control Diabetes with Other Diseasesयदि आपको डायबिटीज के अलावा कोई अन्य बीमारी भी है, तो आपका शरीर स्वयँ ही ऐसे हॉर्मोंस का निर्माण करना शुरु कर देता है, जो आप की बीमारियोँ से लड़ सके। लेकिन यह हार्मोन आपके ब्लड शुगर के लेवल को भी बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा आपके खान-पान में बदलाव या कार्य शीलता में बदलाव के कारण भी डायबिटीज प्रबंधन पर प्रभाव पड़ सकता है।

क्या करें?

  • आगे की योजना:- डायबिटीज के अलावा, अपनी दूसरी बीमारियोँ के बारे में भी अपने डॉक्टर से चर्चा करें और दोनोँ बिमारियोँ के बारे में एक उचित योजना बनाएं। इसमें , आपकी दोनों बीमारियोँ की दवाएँ इंसुलिन से जुड़ी जानकारियाँ जैसे इनका समय और मात्रा क्या होनी चाहिए। आपको जानकारी होनी चाहिए कि इस दौरान आपको अपना ब्लड शुगर का लेवल कितनी बार और किस-किस समय चेक करना है। साथ ही कीटोन्स के स्तर को कितनी बार चेक करना है।
  • डायबिटीज की दवाइयोँ को जारी रखें:- यदि आप, मतली और उल्टी लगने के कारण कुछ खा-पी नहीं पा रहें हैं, तो अपने डॉक्टर से सम्पर्क करें। इस स्थिति में आपको अपनी इन्सुलिन की डोज़ में भी बदलाव की जरूरत पड़ती है। या फिर हो सकता है कि कुछ समय के लिए आपकी यह डोज़ बंद भी कर दी जाए क्योंकि इन्हें लेते रहने से आपको हाइपोग्लाइसीमिया भी हो सकता है।
  • डायबिटिक खान-पान का करें नियमित पालन:- यदि आप सामान्य रुप से खा- पी रहे हैं, तो इससे आपका ब्लड शुगर का लेवल नियंत्रित रहेगा। थोड़ी-थोड़ी देर में खाते रहे, इससे आपके पेट को खाद्य पदार्थोँ को पचाने में आसानी होगी। आप सूप ले सकते हैं, क्रैकर ले सकतें हैं, या कोई भी हेल्थी स्नैक्स ले सकते हैं। खानपान के अलावा, खूब सारा पानी पिए और अन्य तरल लें। लेकिन ध्यान रहे कि उनमें कैलोरी नहीं होनी चाहिए। इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी यदि आप इंसुलिन ले रहे हैं, तो आपको कुछ मीठे पेय पदार्थ, जैसे जूस या स्पोर्ट्स ड्रिंक की भी जरुरत पड़ सकती है। यह पेय पदार्थ आपके ब्लड शुगर के लेवल को बहुत कम होने से रोक सकता है।



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !