डायबिटीज़ पर वजन कम करने का प्रभाव

भाषा चयन करे

4th February, 2016

 Diabetes ke Rogion mein Wajan Kam Karne se Kya labh hota hai ? | डायबिटीज के रोगीओं में वजन काम करने से क्या लाभ होता है? | What are the Benefits of Weight Loss in Diabetes? इस बात में कोई शक नहीं है कि यदि आपका वजन अधिक है और आपको टाइप 2 डायबिटीज है, तो अपने वजन में थोड़ी कमी करके, आप अपने ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रख सकते हैं। जिससे आपके स्वास्थ में सुधार होगा और आप अच्छा भी महसूस कर सकेंगे।

यदि आप वजन कम करने की योजना बना रहे हैं, तो अपने डॉक्टर या डायबिटीज प्रबंधक से जरुर बात करें। वह आपके लिए एक सही योजना बनाने में आपकी ज्यादा अच्छे तरीके से मदद कर सकता है। वह आपके ब्लड शुगर लेवल को दवाइयों और इन्सुलिन के माध्यम से ऐसे संतुलित करेगा की उससे आपके आपके स्वास्थ पर कोई बुरा प्रभाव ना पड़े।

इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है, कि आपका वजन कितना है। आप अपने वजन में थोड़ी सी कमी करके, अपने डायबिटीज पर पूर्णतया नियंत्रण कर सकते हैं। यहां तक कि 10 या 15 पाउंड वजन कम करके, आप बहुत ज्यादा स्वास्थ्य लाभ पा सकते हैं। वजन कम करने से आपको नीचे दिए गए, फायदे हो सकते हैं:

  • निम्न रक्त शर्करा
  • निम्न रक्तचाप
  • कोलेस्ट्रॉल में सुधार
  • अपने कूल्हों, घुटनों, टखनों, और पैरों पर पड़ने वाले अतरिक्त दबाब को कम कर सकते हैं।

इन सबके अलावा, आप और अधिक ऊर्जावान और ज्यादा अच्छा महसूस करेंगे।

मधुमेह और वजन घटाने के बीच सही संतुलन रखें

यदि आप अपना वजन कम कर रहे हैं, तो यह बहुत जरुरी है की आप ग्लूकोज की मात्रा को संतुलित रखें। यदि आप ग्लूकोज की सही मात्रा नहीं लेते हैं तो आपका ब्लड शुगर कम या अधिक हो सकता है। रोजाना अपने खान-पान में 500 कैलोरी की कटौती, डायबिटीज के मरीज के लिए सुरक्षित होती है। जब आप अपने कैलोरी में कटौती करें तो यह केवल एक प्रकार के आहार में ही ना करें। प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, और वसा, तीनो में से थोड़ी- थोड़ी मात्रा में, कैलोरी की कटौती करें।

  • 45% से 55% कार्बोहाइड्रेट
  • 25-35% वसा
  • 10% से 35% प्रोटीन

कार्बोहाइड्रेट में कटौती, आपके ब्लड शुगर लेवल को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है। ऐसे कार्बोहाइड्रेट जिसमें फाइबर ज्यादा हो,जैसे : सब्जियाँ, अनाज इत्यादी, इनका सेवन करें। चीनी और स्टार्ची कार्बोहाइड्रेट लेने से, केवल आपका वजन ही बढ़ेगा। फाइबर वाले कार्बोहाइड्रेट, रक्त में धीरे- धीरे अवशोषित होता है और आपके ब्लड शुगर लेवल पर कोई प्रभावित नहीं डालता है।

व्यायाम, डायबिटीज और कम वजन

शारीरिक रुप से सक्रिय रहने से आपको बहुत से स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। इससे केवल आप अपना वजन ही कम नहीं कर सकते बल्कि अपने ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित रख सकते हैं ।

लेकिन यदि आप शारीरिक रुप से सक्रिय नहीं है तो व्यायाम शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से जरुर सलाह लें। यदि आपको यह नहीं पता है कि कौन सा व्यायाम आपके लिए सुरक्षित है, तो भी आप पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

पहले हफ्ते में, ढाई घंटे मॉडरेट एरोबिक एक्सरसाइज जैसे:तेज चलना, से शुरुआत करें। एक्सरसाइज के समय को आप अपने सुविधानुसार चुन सकते हैं।

हफ्ते में, कम से कम, दो बार ताकत बढ़ाने वाले व्यायाम जरुर करें। आप जिम में मशीनों का उपयोग करके, हाथ से वजन उठाकर, या यहां तक कि अपने शरीर के वजन से भी जैसे: पुश अप, क्ले द्वारा ताकत बढ़ाने वाले व्यायाम कर सकते हैं।

शारीरिक रुप से सक्रिय रहने से, आप ब्लड शुगर और मांस पेशियोँ और लीवर में उपस्थित शुगर को जला सकते हैं। यदि आप इंसुलिन या डायबिटीज की दवाओं का प्रयोग करते हैं तो एक्सरसाइज शुरु करने से पहले अपने ब्लड शुगर लेवल पर नजर जरुर रखें। रोजाना व्यायाम करने से और अपने डॉक्टर द्वारा बताई गई सलाह को अपनाने से, आप अपने डायबिटीज को नियंत्रित और अपनी दवाई और इंसुलिन की डोज को कम कर सकते हैं।

अलग-अलग प्रकार के व्यायाम, अलग-अलग तरीकों से रक्त शर्करा को प्रभावित करते हैं।

एरोबिक व्यायाम – दौड़ने या ट्रेडमिल पर कसरत करने से, तुरंत आपका रक्त शर्करा का स्तर कम हो सकता है।

अधिक समय तक, कठिन व्यायाम या वजन उठाने जैसे व्यायाम करने से, हो सकता है कि आपको तुरंत प्रभाव ना दिखे। लेकिन कुछ घंटो बाद,आपके ब्लड शुगर लेवल पर इसका प्रभाव बढ़ सकता है और यह आपके लिए बड़ी समस्या को भी उत्पन्न कर सकता है। यदि व्यायाम के बाद, आपको कार ड्राइव करना है तो यह बहुत जरुरी है कि व्यायाम के बाद और कार ड्राइविंग करने से पहले आप अपने ब्लड शुगर लेवल की जाँच जरूर कर लें और यदि जरुरत है तो कुछ स्नैक्स जैसे:फल, जूस इत्यादि ले लें। इसलिए यह बहुत आवश्यक है, कि आप अपने कार में हमेशा कुछ न कुछ स्नैक्स जरूर रखें ताकि जरुरत होने पर आप इन चीजो का सेवन कर सके और गंभीर समस्याओं से बच सकें।



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !