कब पड़ती है अग्नाश्य प्रत्यारोपण की आवश्यक्ता?

भाषा चयन करे

26th June, 2017

Kyun padti hai agnashya pratyaropan ki avashyakta? | क्यों पड़ती है अग्नाश्य प्रत्यारोपण की आवश्यक्ता | Why is a Pancreas Transplant Needed? अग्नाश्य प्रत्यारोपण एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें किसी व्यक्ति के निष्क्रिय अग्नाश्य के स्थान पर, किसी डोनर (दाता) से लिए गए अग्नाश्य को प्रत्यारोपित कर दिया जाता है। अग्नाश्य किसी ऐसे डोनर से ही लिया जा सकता है, जो जीवित हो। उदाहरण के तौर पर; जिसका मस्तिष्क कार्य न कर रहा हो, या जो मृत्यु शैया पर हो। एक और बात कि अग्नाश्य प्रत्यारोपण में, रोगी व्यक्ति के अग्नाश्य को निकाला नहीं जाता, बल्कि उसे ऐसे ही छोड़ कर उसके साथ-साथ डोनर से लिए गए अग्नाश्य को रक्त वाहिकाओं से जोड़ दिया जाता है।

Image Source

अग्नाश्य प्रत्यारोपण की आवश्यक्ता तब पड़ती है, जब किसी व्यक्ति का अग्नाश्य शरीर की उन आवश्यकताओं की पूर्ती न कर पा रहा हो, जिनकी शरीर को बहुत आवश्यक्ता होती है।

क्यों पड़ती है, अग्नाश्य प्रत्यारोपण की जरूरत?

  • हमारा अग्नाश्य हमारे शरीर में बहुत सी जिम्मेदारियां निभाता है। उदाहरण के तौर पर, वह इन्सुलिन का निर्माण करता है और यही इन्सुलिन ब्लड शुगर (रक्त शर्करा) को रक्त के द्वारा मांशपेशियों तक लेकर जाता है। यदि शरीर में प्रयाप्त मात्रा में इन्सुलिन नहीं होगा, तो रक्त में मिश्रित ग्लूकोज शरीर की कोशिकाओं तक नहीं पहुंच पाएगा और इससे न ही तो शरीर को ऊर्जा मिलेगी और रक्त में शर्करा का स्तर बढ़ जाएगा।
  • अग्नाश्य का दूसरा कार्य होता है, आहार को पचाने वाले पाचक रस का निर्माण करना। यदि अग्नाश्य ठीक से कार्य नहीं कर पाएगा, तो हमारे द्वारा लिए गए आहार का पाचक रस की कमी के कारण पाचन भी नही हो पाएगा। इससे शरीर को पर्याप्त मात्रा अमें पोषक तत्व नहीं मिल पाएंगे और शरीर में कमजोरी आनी शुरू हो जाएगी।
  • यदि शरीर में रक्त शर्करा का स्तर बढ़ेगा तो यह शरीर के अन्य अंगों को भी नुक्सान होना शुरू हो जाएगा। इससे शरीर के अन्य अंग जैसे हृदय, गुर्दे और फेंफड़े भी प्रभावित होना शुरू हो जाएंगे।
  • अग्नाश्य के ठीक से कार्य न कर पाने के कारन, हृदय घात, मधुमेह, कमजोरी, स्ट्रोक, किडनियों का ख़राब होना, तांत्रिक तंत्र की खराबी, अंधापन जैसी समस्याएं होने के साथ-साथ यह जान लेवा भी साबित हो सकता है।

इन सभी स्थितियों से बचने के लिए ही किसी रोगी में अग्नाश्य प्रत्यारोपण की जरुरत पड़ती है। वह मरीज जिन्हें पहले से किसी अन्य कारण से, उदाहरण के तौर पर; शरीर द्वारा शर्करा के सही उपयोग ने किये जाने के कारण रक्त में शर्करा का स्तर बढ़ गया हो इसके कारण भी अग्नाश्य में विकार उत्पन्न हो सकते हैं और अग्नाश्य प्रत्यारोपण की जरूरत पड़ सकती है।



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !