अग्नाशय प्रत्यारोपण की प्रक्रिया

भाषा चयन करे

9th July, 2017

Agnashya pratyaropan ki Prakriya kya hai? | अग्नाश्य प्रत्यारोपण की प्रक्रिया क्या है? | What is a Process of Pancreas Transplant?अग्नाश्य प्रत्यारोपण एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें रोगी व्यक्ति के निष्क्रिय अग्नाश्य या पैंक्रियाज के स्थान पर किसी डोनर द्वारा दिए गए अग्नाश्य को जोड़ दिया जाता है। इस प्रक्रिया में डोनर द्वारा दिए गए डुओडेनुम (पाचनांत्र) यानी छोटी आंत के पहले हिस्से को रोगी व्यक्ति की आंत या मूत्राशय से जोड़ दिया जाता है। इस सर्जरी में लगभग तीन घंटों का समय लगता है। वहीं यदि किसी व्यक्ति को डायबिटीज है, तो उसके अग्नाश्य प्रत्यारोपण के साथ-साथ गुर्दों का प्रत्यारोपण भी कर दिया जाता है।

Image Source

अग्नाश्य प्रत्यारोपण के समय, सर्जन जनरल एनेस्थीसिया देकर सर्जरी शुरू करते हैं। इस दौरान, रोगी को अनेस्थेसिओलॉजिस्ट या एनेस्थेटिस्ट के द्वारा एनेस्थेटिक मेडिकेशन, इंजेक्शन द्वारा दी जाती है। इसे गैस के द्वारा साँसों से भी दिया जा सकता है।

इस पूरी प्रक्रिया के दौरान, पूरी सर्जिकल टीम रोगी के ब्लड प्रैशर, हृदय और धड़कन और रक्त में ऑक्सीजन पर नजर रखती है। इसके लिए एक ब्लड प्रैशर कफ़ का प्रयोग किया जाता है।

अग्नाश्य प्रत्यारोपण सर्जरी की प्रक्रिया-

  • इसमें पेट के बीच में एक चीरा लगाया जाता है,

  • इसके बाद, पेट के निचले हिस्से में. व्यक्ति के अपने अग्नाश्य के पास ही डोनर द्वारा दिए गए अग्नाश्य और छोटी आंत के हिस्से को स्थापित कर दिया जाएगा,

  • यहाँ रोगी की छोटी आंत, या फिर मूत्राशय के साथ इन्हें जोड़ दिया जाएगा, वहीं अग्नाश्य का जुड़ाव, रक्त वाहिकाओं से कर दिया जाएगा,

  • रोगी के अग्नाशय को, वहीं छोड़ दिया जाएगा, ताकि वह अपना कार्य (जिसे करने में वह समर्थ है) करता रहे,

  • यदि रोगी के गुर्दों को भी बदलना है तो, पुराने गुर्दों के स्थान पर, स्थापित किया जाएगा,

  • नए गुर्दों की मूत्रवाहिनी (जो किडनी और ब्लैडर को एक साथ जोड़ती है) को रोगी के मूत्राशय (ब्लैडर) से जोड़ दिया जाएगा।

अग्नाशय प्रत्यारोपण की इस प्रक्रिया में कम से कम तीन घण्टों का समय लगता है। लेकिन यह समय तब लगता है, यदि सिर्फ अग्नाश्य को ही बदला जाए। लेकिन यदि किडनियों को भी बदला जाना है, तो इसमें और अधिक समय लगता है।



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !