गर्भावधि मधुमेह के लक्षण और कारण

भाषा चयन करे

9th October, 2015

Garbhavadhi Madhumeh ke Samanya Karan aur Lakshyan | गर्भावधि मधुमेह के सामान्य कारण और लक्षण | Common Causes and Symptoms of Gestational Diabetesगर्भावधि मधुमेह के लक्षण

यदि गर्भावधि मधुमेह (जेस्टेशल डायाबिटीज) को लक्षणों के आधार पर पहचानने की कोशिश की जाए तो यह बेहद मुश्किल है क्योंकि वह सामने नहीं आते। इसके लिए सबसे बेहतर तरीका ये है कि इसका जाँच-परीक्षण करवा लिया जाए।

गर्भवती महिलाओं में मधुमेह 24 से 28वें हफ्ते के बीच पनपता है। यदि ऐसे में मधुमेह की जाँच कराई जाए और नतीजे में मधुमेह सामने आए तो यह थोड़ी सी हैरानी वाली बात होती है क्योंकि इसका कोई बड़ा लक्षण इसके पनपने के बाद सामने नहीं आता। इसीलिए इसकी जांच जरूर करानी चाहिए। क्योंकि यह समस्या सिर्फ माँ को ही नहीं बल्कि बच्चे के लिए भी चिंताजनक होती है।

वैसे तो मधुमेह के लक्षण दिखाई नहीं देते, लेकिन इनमें से कोई भी समस्या हो तो गर्भवती महिला का तुरंत चेकअप करवाना चाहिए।

  • प्यास का बढ़ना
  • जल्दी-जल्दी यूरिन के लिए जाना
  • भूख बढ़ना
  • नजरें धुंधली हो जाना

वैसे आम तौर पर ये सभी चीजें गर्भधारण करने के बाद महिलाओं में खुद ब खुद होने लगती हैं। गर्भवती महिलाओं का बार-बार यूरिन के लिए जाना या जल्दी- जल्दी भूख लगना, यह सामान्य तौर पर होता ही है और इसीलिए यह जरुरी नहीं है कि यह मधुमेह के ही लक्षण हों। लेकिन फिर भी अपने डॉक्टर से इस बारे में बात जरूर करनी चाहिए।ताकि वह टेस्ट के द्वारा महिला के मधुमेह रहित होने की जानकारी को पुख्ता कर सके।

गर्भावधि मधुमेह के कारण

गर्भावस्था के दौरान एक अंग जिसे नाल (पेलसेंटा) कहते हैं गर्भाशय में विकसित हो जाता है। नाल का काम बच्चे और माँ को एक साथ जोड़कर रखता है और इसी से बच्चे को खान-पान प्राप्त होता है। यह कई हार्मोन का भी निर्माण करता है। इनमें से कुछ हार्मोन ऐसे होते हैं जो इन्सुलिन को उनका कार्य सुचारू रूप से करने से रोकते हैं। वह रक्त शर्करा को भी प्रभावित करते हैं। इसी के कारण माँ और बच्चे को अपने शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए और ज्यादा इन्सुलिन बनाना पड़ता है।

ऐसे में यदि गर्भवती महिला का अग्नाशय पर्याप्त मात्रा में इन्सुलिन नहीं बना पाता तो उसका शर्करा का स्तर बढ़ जाता है और इसी स्थिति को गर्भावधि मधुमेह (जेस्टेशल डायाबिटीज) कहा जाता है।



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !