मधुमेह रेटिनोपैथी का उपचार

भाषा चयन करे

14th April, 2016

Kaise kiya jata hai Diabetic Retinopathy ka Upchar? | कैसे किया जाता है मधुमेह रेटिनोपैथी का उपचार? | What are the Treatments of Diabetic Retinopathy?

यदि आपको डायबिटीज है, तो ऐसे में रेटिनोपैथी का उपचार करते समय डॉक्टर के साथ-साथ नेत्र रोग विशेषज्ञ को शामिल करें। आपका चिकित्सक आपके रक्त शर्करा के नियंत्रण में आपकी बखूबी मदद करेगा और मधुमेह से संबंधित जटिलताओं का भी इलाज़ कर सकता है, नहीं तो इसका असर मधुमेह रेटिनोपैथी पर पड़ सकता है। आपका नेत्र रोग विशेषज रेटिनोपैथी का उपचार लेज़र या तो सर्जरी के माध्यम से कर सकते हैं जिसे विटरेक्टॉमी (Vitrectomy) कहते हैं, जिससे आँखों की रोशनी की रक्षा की जाती है। यदि डॉक्टर आपके नोटिस करने से पहले ही आँखों से सम्बंधित किसी भी तरह के उपचार की सिफारिस करता है तो आप आश्चर्यचकित ना हों। आँखों की समस्या शुरू होने से पहले ही इसका इलाज़ करना अच्छा होता है।

Image Source

रेटिनोपैथी के लिए लेज़र का उपचार जिसे लेजर फोटोकोगुलेशन (Photocoagulation) कहते हैं, यह आँखों के छोटे हिस्सों में काम करता है और आँखों में जलन,सूजन साथ ही रेटिना के दर्द को कम करता है। आपका इलाज़ इस बात पर निर्भर करता है की आपका रेटिनोपैथी किस हद तक ख़राब हुआ है। अपने हालत में सुधार का पता लगाने के लिए आपको महीनों इंतज़ार करना पड़ सकता है।

आपका डॉक्टर आपको विटरेक्टॉमी सर्जरी की सलाह दे सकता है यदि आप ये स्पष्ट नहीं करते की आपको हेमरेज (hemorrhage) है। और यदि लेज़र उपचार पर्याप्त रूप से नए वेसल्स को रोकने में सक्षम नहीं होता। विटरेक्टॉमी के दौरान डॉक्टर आपके आँखों के अंदर एक जेल जैसा पदार्थ डालते हैं, यह किसी भी रक्त को साफ और मरे हुए उत्तक को दूर करने के लिए दिया जाता है।

उपचार के दुर्लभ जटिलताएं जैसे की दूरदृष्टि शामिल हो सकते हैं, जैसे- सर दर्द, मोतियाबिंद, अँधेरे में दिखाई नहीं देना, रंग दोष में कमी और रक्त का बहना हो सकता है। ज्यादातर मामलों में इलाज़ की सिफारिस की जाती है जब आप ऐसे जोखिम से गुजर रहे होते हो।

ऐसे में देखा जाए तो ये दोनों ही उपचार बहुत कारगर हो सकते हैं। आमतौर पर लेजर और सर्जरी उपचार आपके खोए हुए रोशनी को वापस नहीं ला सकता, हालाँकि उपचार के जरिये दृस्टि के अतिरिक्त नुकसान को रोका जा सकता है। यदि आपने पहले से ही आँखों की रोशनी खो दी है तो डॉक्टर आपको दृस्टि पुनर्वास ( Visual Rehabilitation) के कई विकल्पों को आपके सामने रख सकता है।



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !