टाइप 2 डायबिटीज और इन्सुलिन पंप

भाषा चयन करे

3rd February, 2016

Insulin Pump ka Prathamik Uddeshya | इंसुलिन पंप का प्राथमिक उद्देश्य | Primary Purpose of Insulin Pumpयदि आपको टाइप 2 डायबिटीज है, और आप लगातार इन्सुलिन के शॉट्स ले रहें हैं, तो आपको इन्सुलिन पम्प के लिए पहले अपने डॉक्टर से पूछना पड़ेगा।

इन्सुलिन पंप बेहद छोटी, कम्प्युटरीकृत डिवाइस है, जो आपके शरीर को नियमित तौर पर, रेपिड-एक्टिंग इन्सुलिन को निकालने के लिए प्रेरित करता है। इस पम्प में एक छोटी, और लचीली ट्यूब होती है, जिसे केथेटर कहा जाता है। इसके अंतिम छोर पर एक सुईं होती है। इस सुईं को त्वचा से पेट के नीचे पहुंचाया जाता है। इस डिवाइस को एक बेल्ट के तौर पर पहना जा सकता है या फिर जेब में भी रखा जा सकता है।

इस इन्सुलिन पम्प को इस तरह से तैयार किया जाता है, जिससे इन्सुलिन की मात्रा को नियमित तौर पर शरीर में भेजा जा सके। यह बनाई गई योजना के अनुसार 24 घंटे कार्य करता है। इसके अलावा इससे प्रयोग कर्ता खुद भी इन्सुलिन को प्रत्येक पम्प के साथ नियमित मात्रा में भेज सकता है। इसके अलावा प्रयोग कर्ता खुद भी इन्सुलिन की मात्रा को बदल सकता है।

खाना खाते समय और, पूरी रात इन्सुलिन की थोड़ी-थोड़ी सी मात्रा शरीर में पहुंचती रहती है। जिससे यह हमारे ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखती है। इसे बेसल दर कहा जाता है। खाना खाने के दौरान, इंसुलिन की एक बॉल्स खुराक पम्प के द्वारा शरीर में पहुंच जाती है। आप खुद भी माप सकतें हैं कि आपके कार्बोहाइड्रेट की मात्रा के अनुसार आपको कितनी मात्रा में इंसुिलिन जरूरत है।

जब इन्सुलिन पम्प, का प्रयोग किया जाता है तो इन्सुलिन लेने के बाद आपको दिन में चार बार अपने ब्लड शुगर के स्तर को भी मापना होगा। आप अपने इन्सुलिन की मात्रा निर्धारित कीजिये, और इसे अपनी दिनचर्या, खान-पान और व्यायाम के आधार पर लीजिये।

डायबिटीज में क्यों उपयुक्त माना जाता है इन्सुलिन पम्प

कुछ स्वास्थ्य सलहाकार, डायबिटीज के मरीजों के लिए इन्सुलिन पम्प ही बतातें हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसका इन्सुलिन को धीरे-धीरे शरीर को भेजना, उसी तरह से कार्य करता है जैसे हमारे अग्नाशय द्वारा बनाया गया इन्सुलिन करता है। वहीं एक अध्ययन में यह भी पाया गया है कि इन्सुलिन पम्प डायबिटीज को नियंत्रित करने में सबसे उपयुक्त और सुरक्षित उपचार है।

वहीं इसका एक और लाभ, यह भी है कि यह आपको सिरिंज द्वारा लिए जाने वाले इन्सुलिन से छुटकारा दिला देता है।



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !