इंसुलिन प्रतिरोध क्या है?

भाषा चयन करे

1st April, 2016

Diabetes mein Insulin Pratirodh | डायबिटीज में इंसुलिन प्रतिरोध | Insulin Resistance in Diabetesइंसुलिन प्रतिरोध क्या है?

जब हमारा शरीर इंसुलिन के प्रति प्रतिक्रिया नहीँ दे पाता तो इस स्थिति को इंसुलिन प्रतिरोध कहा जाता है। समय के साथ – साथ ब्लड शुगर का लेवल भी ज्यादा हो जाता है, और यही स्थिति टाइप 2 डायबिटीज और हृदय से जुड़ी समस्याओं को जन्म देती है। लेकिन ऐसा नहीं है कि इसे नियंत्रित नहीं किया जा सकता, बल्कि स्वस्थ खान-पान और लगातार व्यायाम के द्वारा इसे नियंत्रित किया जा सकता है।

लक्षण और निदान

इंसुलिन प्रतिरोध को महसूस नहीँ किया जा सकता और इसीलिए इसकी जाँच का सबसे बेहतर उपाय डॉक्टर द्वारा टेस्ट कराना ही हो सकता है।

जिस तरह से इंसुलिन प्रतिरोध को महसूस नहीँ किया जा सकता, इसी तरह से इन्सुलिन प्रतिरोध सिंड्रोम से होने वाली अन्य समस्याओं जैसे बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रैशर को भी महसूस नहीँ किया जा सकता। इसी कारण इंसुलिन प्रतिरोध सिंड्रोम की जानकारी केवल डॉक्टर द्वारा की गई जाँच से ही मिल सकती है।

जीवन शैली में किये गए केवल कुछ साधारण बदलाव से पड़ता है प्रभाव

यदि आपको इन्सुलिन प्रतिरोध की समस्या हो चुकी है तो आप निम्न चीजों द्वारा इसे नियंत्रित कर सकतें हैं:-

  • व्यायाम:- हफ्ते में कम से कम 5 दिन हल्का-फुल्का व्यायाम जरूर करें। या फिर टहलने निकल जाएं। आप वहां खेल भी खेल सकतें हैं जो आपको पसंद हो। यदि आपने अभी तक ऐसा नहीं किया है तो शुरू कर दें।
  • वजन न बढ़ने दें:- यदि आपको अपने वजन की जानकारी नहीँ है, और आपको यह भी पता नहीँ है कि आप का वजन कितना होना चाहिए तो इसके बारे मेँ आप अपने डॉक्टर से सलाह ले सकते हैँ। इसके बाद अपना एक निश्चित लक्ष्य तय करेँ, और फिर अपने वजन को उस लक्ष्य पर लेकर आएँ । इसके लिए व्यायाम के साथ- साथ आप को उचित खानपान का भी प्रयोग करना पड़ेगा। इस बारे मेँ किसी डायटीशियन से भी सलाह ली जा सकती है।
  • स्वस्थ हो खान-पान:- हमेशा ताजे फल, सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करें। सम्पूर्ण अनाज, सूखे मेवे, फलियां, बिन्स सूखे मेवे और मछली लेना स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है। प्रोटीन का सेवन कम करें। वहीं कुछ इन्सुलिन-प्रतिरोध के मरीजों को मेटफार्मिन भी बताई जाती है।



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !