मधुमेह पर भी सफलता पूर्वक कार्य करता है योगा

भाषा चयन करे

31st May, 2017

Kya Diabetes ke liye faydemand hai yoga? | क्या डायबिटीज के लिए फायदेमंद है योगा? | Is yoga good for diabetes?मधुमेह एक ऐसी बिमारी है, जो पूरी तरह से ठीक नहीं हो सकती। हाँ लेकिन आप इसे पूरी तरह से नियंत्रण में जरूर रख सकते हैं। यदि कहा जाए कि डायबिटीज को नियंत्रण में रखने के लिए सबसे अच्छा तरीका क्या है, तो योगा डायबिटीज के उन उपचारों में से एक बेतरीन उपचार है, जो इसे आश्चर्यजनक तरीके से नियंत्रण में रख सकता है। योगा एक ऐसी  अद्भुत क्रिया है, जिसे यदि नियमति तौर पर किया जाए तो यह जीवन के पूरे सफर में रोगों को शरीर में पनपने ही नहीं देगी। योगा करने वालों और संतुलित आहार लेने वालों को बिमारी छू भी नहीं पाती। वहीं जिन व्यक्तियों को कोई बिमारी हो चुकी है, यदि वह भी योग शुरू करते हैं, तो वह भी अपनी बिमारी को चमत्कारिक ढंग से नियंत्रण में रख सकते हैं।
Image Source

हम योग के फायदों का जिस बिमारी के लिए जिक्र कर रहें हैं वह है डायबिटीज या मधुमेह। अन्य घातक रोगों की तरह ही डायबिटीज भी योगा से भय खाती है। बशर्ते आपको इसका महत्त्व समझ में आ जाए। चलिए जानते हैं कि डायबिटीज पर योगा कैसे नियंत्रण कर सकता है।

डायबिटीज (मधुमेह) पर किस तरह से काम करता है योगा?

  • ग्लूकागन का स्राव होने से तनाव उत्पन्न होता है और योगा तनाव और ग्लूकागन स्राव को कम करता है और इससे इन्सुलिन की कार्यक्षमता पर सकारात्मक असर पड़ता है।
  • योगा से मांशपेशियों को आराम मिलता है और उनमें रक्त का प्रवाह बढ़ता है। इससे मांशपेशियों द्वारा इन्सुलिन का अवशोषण बढ़ जाता है। इससे रक्त में शर्करा की मात्रा में कमी आती है।
  • यदि किसी व्यक्ति को मधुमेह के साथ-साथ रक्तचाप (ब्लड प्रैशर) या कोलेस्ट्रॉल या अन्य कोई समस्या भी हो तो इससे मधुमेह की समस्या और ज्यादा  बढ़ जाती है और योग इन सभी पर एक साथ काम करता है।
  • योगा के ऐसे बहुत से पोस्चर होते हैं जो अग्नाशय में खिंचाव लाते हैं और इससे अग्नाशय की कार्य क्षमता में सुधार होता है। साथ ही शरीर में इन्सुलिन के प्रयोग की क्षमता भी बढ़ती है। यानी मधुमेह नियंत्रण में आ जाता है।

अध्ययनों में भी योगा को मधुमेह में बहुत फायदेमंद पाया है। यहाँ तक कि मधुमेह से पीड़ित जिन व्यक्तियों ने योगा अभ्यास शुरू किया उन्होंने खुद मधुमेह पर आसानी से नियंत्रण पाने में सफलता हांसिल की है।



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !