सिर और चेहरे का सीटी स्कैन

भाषा चयन करे

17th May, 2016

Sir aur Chehare ka CT Scan kya hai? | सिर और चेहरे का सीटी स्कैन क्या है? | What is Head and Facial CT Scan?यदि किसी व्यक्ति को सिर और चेहरे के भीतरी हिस्सों में किसी प्रकार की कोई परेशानी हो रही हो तो डॉक्टर उसे चेहरे और सिर का सीटी स्कैन कराने की सलाह देते हैं। सीटी स्कैन एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें, एक्स-रे के द्वारा शरीर के सभी भागों का अलग-अलग कोणों से चित्र लिया जाता है। फिर कंप्यूटर इस सभी चित्रो को एकसाथ जोड़ कर, दिखता है। इस चित्र का प्रिंट आउट भी लिया जाता है।

Image Source

कभी-कभी डॉक्टर, सीटी स्कैन करने के लिए डाई का भी इस्तेमाल करते हैं। जिन व्यक्तियों को सिर या चेहरे के किसी भाग में रक्त के बहाव में कमी, सूजन, ट्यूमर या तंत्रिका तंत्र के क्षतिग्रस्त होने की आशंका होती है तो डॉक्टर उसके नसों या रीढ़ की नलिका में, एक डाई डाल देते हैं। इस डाई के कारण, सिर और चेहरे की सभी भागों के चित्र, बहुत साफ़-साफ़ नज़र आते हैं। इस प्रकार डॉक्टर को, रोगी के किस भाग में क्या समस्या है, इसके बारे में सही-सही जानकारी मिल जाती है।

यदि किसी व्यक्ति को निम्नलिखित में से कोई भी समस्या हो, तो प्रक्रिया शुरू होने से पहले डॉक्टर को नीचे दी गई जानकारियां अवश्य दे दें।    

  • यदि रोगी को किसी दवा से एलर्जी है। इनमें आयोडीन डाई भी शामिल है
  • यदि रोगी को कोई हृदय सम्बंधित समस्या है जैसे- हृदय विफलता
  • यदि रोगी को डायबिटीज है और वह मेटमॉर्फिन (ग्लुकोफेज) लेता है  
  • यदि रोगी को किडनी सम्बंधित समस्या है
  • यदि रोगी को अस्थमा है
  • यदि रोगी मल्टीप्ल माइलोमा से पीड़ित है

इसके अलावा यदि कोई महिला गर्भवती है तो उसे भी सीटी स्कैन से पहले डॉक्टर को इस बारे में सूचित कर देना चाहिए।

प्रक्रिया के दौरान, रोगी को एक छोटी सी जगह के अंदर डाला जाता है। रोगी को थोड़ी देर तक उसी जगह के अंदर रखा जाता है, इसलिए संभव है कि रोगी नर्वस हो जाए। इसके लिए डॉक्टर रोगी को नींद की दवा खाने के लिए देते हैं। ऐसे स्थिति में रोगी के साथ कोई अन्य परिजन भी होना चाहिए, ताकि प्रक्रिया खत्म होने के बाद, वह रोगी को घर ले जा सके।

कैसे किया जाता है सिर और चेहरे का सीटी स्कैन?

सीटी स्कैन करने के लिए डॉक्टर सबसे पहले रोगी को एक टेबल के ऊपर लिटा देते हैं। टेबल से एक स्कैनर जुड़ा होता है, जिससे एक्स-रे निकलती रहती हैं। रोगी को टेबल के ऊपर, इस तरह से लिटाया जाता है कि उसका सिर स्कैनर के अंदर रहें। यह टेबल स्लाइड होता है, जो रोगी को स्कैनर यानि मशीन के अंदर ले जाती है। जैसे ही रोगी का सिर, इस मशीन के अंदर जाता है, स्कैनर से एक्स-रे निकलती हैं। स्कैनिंग मशीन का एक भाग नीचे की तरह झुकता है और अलग-अलग कोणों से तस्वीर लेने लगता है। यह सभी चित्र एक कंप्यूटर में इकट्ठा होता है और फिर बाद में इसे एक साथ करके, प्रिंटआउट निकाल लिया जाता है।  

Master Blood Check-up covering 61 tests like Iron, Vitamn D, Thyroid Function, Complete Hemogram, Renal Profile, Lipid & Cholestrol Profile just in 299 RS click now to avail offer



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !