लिपिड पैनल टेस्ट- अवलोकन

भाषा चयन करे

24th August, 2015

1thyroid hormone testलिपिड पैनल उस टेस्ट को कहा जाता है जिसमें रक्त में लिपिड, वसा और वसायुक्त पदार्थों की जाँच की जाती है। ये वह पदार्थ हैं जो शरीर के लिए ऊर्जा के स्त्रोत बनते हैं।लिपिड में कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स, उच्च-घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (HDL), और कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (LDL) शामिल हैं। लिपिड पैनल हृदय रोगों से सम्बंधित है। जिन लोगों को, कोरोनरी धमनी की बीमारी, हृदय घात, हृदय विफलता, स्ट्रोक और कोलेस्ट्रोल जैसी समस्या होती है, यह जाँच उनके लिए जरुरी होता है।

पैनल जाँच

  • कुल कोलेस्ट्रॉल स्तर
  • ट्राइग्लिसराइड स्तर।
  • एचडीएल कोलेस्ट्रॉल स्तर। यह “अच्छा” कोलेस्ट्रॉल है।
  • एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर। यह “बुरा” कोलेस्ट्रॉल है।

कुछ और ऐसे पैमाने जिन पर डॉक्टर लिपिड पैनल को नाप सकता है:

  • बहुत-कम-घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (वीएलडीएल) कोलेस्ट्रॉल का स्तर।
  • एचडीएल के लिए कुल कोलेस्ट्रॉल का अनुपात।
  • LDL से HDL का अनुपात को।

रक्त में पाए जाने वाले ये लिपिड जो टिश्यू में जमा होते हैं, यह हमारी कोशिकाओं का महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं। यह शरीर को सामान्य तौर पर कार्य करने में सक्षम बनाए रखते हैं। लेकिन वहीं लिपिड में विकारों के आने से (High Cholesterol)  जीवन पर खतरे वाली स्थिति पैदा हो सकती है। इस समस्या से कोरोनरी धमनी की बीमारी, हृदय घात और स्ट्रोक जैसी बीमारियां शरीर में इकट्ठी हो जाती हैं।

ऐसी अवस्था में डॉक्टर अपने मरीज को नियमित तौर पर लिपिड पैनल की जाँच की सलाह भी दे सकता है। साथ ही जांच की रिपोर्ट के आधार पर ही डॉक्टर आगे का उपचार शुरू करता है।

इस टेस्ट की तैयारी के लिए डॉक्टर द्वारा बताएं गए निर्देशों का पालन करें। यदि आपका डॉक्टर टेस्ट से पहले आपको खाली पेट रहने के लिए कहता है तो कम से कम 9-10 घंटे तक कुछ न खाएं। इसके लिए आमतौर पर दवाई लेने का प्रावधान सुबह के समय होता है जिसे पानी के साथ लिया जाता है। हालाँकि हमेशा टेस्ट से पहले खाली पेट रहने के लिए ही कहा जाए यह भी जरुरी नहीं है। एक बात और ध्यान रखने योग्य है कि टेस्ट से पहले रात के खाने में ज्यादा वसा वाला भोजन नहीं लेना है। इसके अलावा एक्लोहाल और ज्यादा व्यायाम यह भी टेस्ट से पहले नहीं करना चाहिए।

यदि जाँच के दौरान डॉक्टर को लिपिड विकार मिलता है तो डॉक्टर इसके इलाज की शुरुआत कर देता है। इसके लिए इलाज में दवाइयों के साथ-साथ खाने-पीने में बदलाव और व्यायाम कर वजन घटाना भी शामिल हो सकता है।

Master Blood Check-up covering 61 tests like Iron, Vitamn D, Thyroid Function, Complete Hemogram, Renal Profile, Lipid & Cholestrol Profile just in 299 RS click now to avail offer



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !