सीटी स्कैन से पहले की तैयारी

भाषा चयन करे

23rd June, 2016

CT scan se pahale kin cheezon ka dhyan rakhein? | सीटी स्कैन से पहले किन चीज़ों का ध्यान रखें? | What to be taken care before a CT Scan?सिटी स्कैन एक बहुत ही साधारण सी प्रक्रिया है, इससे पहले रोगी को कोई विशेष तैयारी की जरुरत नहीं होती, लेकिन सिटी स्कैन से पहले रोगी को कुछ बातों का ध्यान रखना जरुरी होता है। उदाहरण के तौर पर; यदि रोगी को कोई बीमारी या कोई समस्या है, तो उसे डॉक्टर को इस बारे में जरूर जानकारी देनी चाहिए।

Image Source

जाँच से पहले ध्यान रखने योग्य जरुरी बातें-   

  • यदि कोई महिला गर्भवती है, या होने की सम्भावना है, तो जाँच से पहले उसे डॉक्टर को इस बारे में जानकारी जरूर देनी चाहिए।  
  • यदि रोगी को किसी प्रकार की दवा से एलर्जी है, तो भी इस बारे में डॉक्टर को जरूर बता दें। इसमें आयोडीन डाई भी शामिल है।
  • यदि रोगी को हृदय सम्बंधित समस्या, जैसे- हृदय विफलता हो, तो जाँच से पहले डॉक्टर को इस बारे में जानकारी देना बहुत जरुरी है।
  • यदि रोगी को डायबिटीज है और वह मेटमॉर्फिन ले रहा है तो अपने डॉक्टर को जरूर सूचित कर दें। डॉक्टर, रोगी की दवा को इस तरह से व्यवस्थित कर देते है कि उसका जाँच पर कोई प्रभाव न पड़ें, जैसे- स्कैनिंग के एक दिन पहले और एक दिन बाद तक दवाइयों को न लेने की सलाह दे सकते हैं।
  • यदि रोगी को किडनी सम्बंधित बीमारी, अस्थमा, और मल्टीप्ल माइलोमा है।
  • यदि रोगी में स्कैनिंग से पहले, पिछले चार दिनों के अंदर बेरियम एनीमा द्वारा एक्स-रे करवाया हो तो उसे डॉक्टर को इस बारे में सूचित कर देना चाहिए, क्योकि एक्स-रे फिल्म में यह बेरियम नज़र आता है और इससे पिक्चर साफ़ नहीं दिखती।

इस प्रक्रिया में रोगी को एक छोटी सी जगह के अंदर डाला जाता है और रोगी को थोड़ी देर तक उसी के अंदर रहना होता है इसलिए डॉक्टर रोगी को नींद की दवा देते हैं। ऐसे स्थिति में रोगी के साथ कोई अन्य परिजन भी होना चाहिए, ताकि जांच के बाद वह रोगी को घर ले जा सके।

कई बार पेट के सीटी स्कैन करवाने वाले रोगी को, खाली भूखे पेट रहने की जरूरत पड़ सकती है, क्योकि डॉक्टर रोगी को जाँच के दौरान डाई पीने के लिए दे सकते हैं। इसलिए इस बारे में रोगी को डॉक्टर से जानकारी ले लेनी चाहिए।



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !