सिटी स्कैन की प्रक्रिया

भाषा चयन करे

23rd June, 2016

CT scan kaise kiya jata hai? | सिटी स्कैन कैसे किया जाता है? | How CT scan is processed?सीटी स्कैन, एक विशेष प्रकार की जाँच है, जिसके द्वारा शरीर के अंदरुनी अंगों को देखा जाता है और उनके रोगों का पता लगाया जाता है। इसमें, सीटी स्कैनर द्वारा शरीर के भीतरी हिस्सों की अलग-अलग कोणों से तस्वीर ली जाती है। इन्ही तस्वीरों को कम्प्यूटर की सहायता से एक साथ मिला दिया जाता है। इस प्रकार शरीर के उस विशेष भाग की ऐसी छवि प्राप्त हो जाती है, जिससे उसकी बीमारी का सटीक निदान करना संभव हो जाता है। एक्स-रे और सोनोग्राफी करने से, जो जानकारियाँ नहीं मिल पाती, सीटी स्कैन से वह मिल जाती हैं। इससे, शरीर के अंदरुनी अंगों के किस हिस्से में गड़बड़ी है, उसका बिलकुल सही-सही और बीमारी की प्रारंभिक अवस्था में ही पता लगाकर आवश्यक उपचार करना संभव होता है।

Image Source

सिटी स्कैन की प्रक्रिया को रेडियोलोजी टेक्नोलॉजिस्ट करते हैं और प्रक्रिया के बाद परिणाम को रेडियोलाजिस्ट पढ़ते और लिखते हैं। लेकिन अन्य डॉक्टर भी इसके परिणाम को बता सकते हैं।  यह प्रक्रिया अस्पताल या जांच केंद्र में ही की जाती है।

सिटी स्कैन की प्रक्रिया निम्न है-

  • प्रक्रिया से पहले रोगी को अपने शरीर से सभी धातु की वस्तुओं को हटाना होता है। कभी-कभी प्रक्रिया की आवश्यकतानुसार, डॉक्टर कपड़ें भी निकलवा देते हैं। प्रक्रिया के लिए डॉक्टर रोगी को गाउन पहनने के लिए देते हैं।  
  • इसके बाद डॉक्टर रोगी को एक टेबल पर लिटा देते हैं, जिससे सिटी स्कैनर जुड़ा हुआ होता है। यह टेबल स्लाइड होता है, जो रोगी को स्कैनर यानि मशीन के अंदर ले जाती है। जिसके बाद स्कैनर शरीर के प्रभावित अंगों की अलग-अलग कोणों से तस्वीरें लेता हैं। इस समय रोगी क्लिक और भनभनाहट की आवाज सुन सकता है। पूरी प्रक्रिया के दौरान रोगी को इसी टेबल पर लेते रहना होता है।  
  • पूरी प्रक्रिया को ख़त्म होने में 30 से 60 मिनट लगते हैं। ज्यादातर समय रोगी को जांच के लिए तैयार होने में चला जाता है, जब्कि वास्तविक जांच में थोड़ा- सा ही समय लगता है।

पूरी प्रक्रिया के दौरान रोगी अकेले की उस कमरे में रहता है, लेकिन टेक्नोलॉजिस्ट खिड़की से रोगी को देखते रहते हैं। रोगी इंटरकॉम की सहायता से टेक्नोलॉजिस्ट से बात कर सकता है।



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !