बच्चों में, कान के तरल से सुनने में परेशानी

भाषा चयन करे

20th April, 2016

Bachhon ke Kaan mein Taral aur sun ne ki beemari ka samadhan | बच्चों के कान में तरल और सुन ने की बीमारी का समाधान | Solution for Fluid Buildup and Hearing Problems in Childrenकान में संक्रमण के बाद एयरड्रम के पीछे तरल पदार्थ का बनना सामान्य है। और अधिकांश बच्चों में , तरल पदार्थ 3 महीने के भीतर उपचार के बिना ही साफ हो जाता है। यदि आपके बच्चे को संक्रमण के बिना ही तरल पदार्थ बन रहा हो तो ऐसे में आपको सतर्क रहने की जरूरत है।

Image Source

अपने बच्चे की सुनने की क्षमता की जाँच कराएं और, यदि तरल पदार्थ लंबे समय तक यानि 3 महीने से ज्यादा हो, तो ऐसे में उसे उपचार की ज्यादा जरूरत होती है। ऐसे में सुनने में परेशानी हो जाना बेहद आम समस्या है। वहीं यदि, सुनने की यह समस्या, 2 साल या उससे अधिक उम्र के बच्चों में, हो तो यह चिंता का विषय भी हो सकता है। बच्चों के सुनने में, समस्या का आना, उनके बोलना सीखने के वक्त होना और भी नुकसानदायक हो सकता है।

यदि आपका बच्चा 2 साल से ज्यादा उम्र का हो, तो आपका डॉक्टर इलाज शुरू करने के लिए 3 महीने का इंतजार नहीं कर सकता। इस उम्र में सुनने की समस्या आपके बच्चे की बोलने की क्षमता को प्रभावित कर सकती है। साथ ही यह, कान में संक्रमण का एक कारण भी हो सकती है।

सुनने की समस्या, के इलाज के लिए डॉक्टर, एंटीबायोटिक दवाओं का प्रयोग करते हैं। वहीं कान के अंदर एक ट्यूब डालकर तरल पदार्थ को बाहर भी निकाल दिया जाता है।

सर्जरी
कभी-कभी कान के संक्रमण के मामले में, डॉक्टर सर्जरी की सलाह भी दे सकते हैं। ऐसा तब किया जाता है, जब कान के परदे के पीछे तरल लगातार बन रहा हो। क्योंकि इस तरल के कारण संक्रमण फिर से लौटकर भी आ सकता है। वहीं, ट्यूब को कान में डालकर तरल निकालना भी कम ही देखने को मिलता है।

अन्य समस्याओं का इलाज
बच्चे कान में संक्रमण से दुर्लभ और गंभीर समस्याओं का शिकार हो सकते हैं, जैसे मस्तिष्क और कान के पीछे की हड्डी में संक्रमण, दिमागी बुखार और ऊतकों में संक्रमण के रूप में हो सकता है। इसके लिए तुरंत उपचार की जरूरत है।



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !