ड्राई आई सिंड्रोम में कारगर घरेलू उपचार

भाषा चयन करे

28th November, 2017

Dry eye syndrome ko prakartik tarikon se kaise theek karen? | ड्राई आई सिंड्रोम को प्राकर्तिक तरीकों से कैसे ठीक करें? | How to cure dry eye naturally?आँखों द्वारा पानी न बना पाने या कम बनाने को ड्राई आई सिंड्रोम, (आँखों सूखापन विकार) कहा जाता है। यह समस्या, अनेको कारण जैसे एलर्जी, आँखों की सर्जरी, गर्म लू लगने आदि से कुछ समय के लिए किसी को भी हो सकती है। हालांकि, बार-बार ड्राई आई विकार होने पर उसे ड्राई आई सिंड्रोम कहा जाता है। आँखों को नमी की कमी से हो रहे नुक्सान से बचाने के लिए स्थिति गंभीर होने से पहले कुछ घरेलु उपायों को अपनाना चाहिए।

Image Source

निम्न घरेलु नुस्खों और बातों को अपनाकर आँखों में नमी की कमी की समस्या से बचा जा सकता है-

  • एक चम्मच सौंफ को एक गिलास पानी में मिलाएं और पानी आधा होने तक मिश्रण को उबालें। मिश्रण को फ्रीज में ठंडा कर लें। 2 रुई के टुकड़े सौंफ और पानी में डुबोएं और 10 से 15 मिनट तक अपनी आँखों पर रखें।
  • आँखों और उनकी मांसपेशियों को राहत देने के लिए रोज़ाना खीरे के स्लाइस अपनी आँखों पर 5 से 10 मिनट के लिए लगाएं। इसी तरह आलू का घिस कर इतने ही समय तक आँखों पर लगाया जा सकता है।
  • नमी युक्त टी बैग आँखों पर रखें (सामान्य चाय / ग्रीन टी), और 10 से 15 मिनट इंतज़ार करें। आराम मिलने पर इस क्रिया को रोज़ दोहराएं। एलो वेरा जेल को आइस क्यूब ट्रे में जमा लें। अब जमे हुए एलो वेरा जेल क्यूब से रोज़ाना आँखों की मसाज करें।
  • आँखों में नमी बनाए रखने के लिए ठंडे गुलाब जल की बूँदें दिन में 2 बार डालें। अगर गुलाब जल से एलर्जी हो या उपलब्ध न हो तो साफ़, ठंडे पानी से आँखों को 2 बार ज़रूर धोएं। गुनगुने पानी में एक सूती कपडा भिगो लें। उस कपडे को अपनी पलकों पर कुछ मिनट के लिए रखें।
  • एयर कंडीशनर, छत के पंखे या पेडस्टल फैन की हवा की दिशा में लगातार सीधे न देखें। कमरे में ह्यूमिडिफायर का प्रयोग करें ताकि हर समय उचित मात्रा में नमी बनी रहे।
  • ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और फिश आयल सप्लीमेंट्स को अपने आहार में इस्तेमाल करने से आँखों को सही मात्रा में पोषण मिलता है। इन पोषक तत्वों की वजह से आँखों पर पड़ने वाले शोर, अनियमित दिनचर्या का असर काफी हद तक कम हो जाता है।

ड्राई आई सिंड्रोम का इलाज न होने पर आँखों में संक्रमण और नज़र का कमज़ोर होना या पूरी तरह जाना हो सकता है।



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !