आँखों से जुड़ी 20 समस्याएं

भाषा चयन करे

11th December, 2017

Aankho se jude rog | आँखों से जुड़े रोग | Eye Diseases आँखों की समस्याओं और बिमारियों की एक लंबी सूची है, इनमें से कुछ ऐसी हैं, जो बेहद आम होती हैं और उपचार के बाद ठीक हो जाती हैं और आँखों पर ज़्यादा बुरा असर नहीं डालती। कुछ ऐसी होती हैं, जो आँखों के लिए बेहद घातक होती हैं और धीरे-धीरे आँखों की रौशनी छीन लेती हैं। यहाँ तक कि इन बीमारियों का शुरुआत में तो कोई अंदाजा भी नहीं हो पाता; न ही तो रोगी को आँखों में दर्द महसूस होता है; न ही आँखों की रौशनी के घटने का पता चल पाता है और न ही कोई अन्य लक्षण नज़र आता है इसका नतीजा यह होता है कि बिमारी धीरे-धीरे अपनी जड़े जमाती चली जाती हैं।

Image Source
इसीलिए सभी को बार-बार यह सलाह दी जाती है कि वह कम से कम साल में एक बार अपने स्वास्थ्य की जाँच नियिमत तौर पर कराता रहे। खास तौर पर हृदय, आँखे और शरीर के अन्य महत्वपूर्ण हिस्सों की नियमित तौर पर जाँच कराते रहना चाहिए। यहाँ आँखों की उन बीमारियों की सूची दी गई है, जो आँखों को रोग-ग्रस्त कर सकती है।

आँखों से जुड़ी समस्याएं-

  1. मैक्युला का व्यपजनन (एएमडी)
  2. आँखों में उभार (ब्लगिंग आई)
  3. मोतियाबिंद
  4. दृष्टि पटल शोथ (सीएमवी रिटीनाइटिस)
  5. रंग दृष्टिहीनता
  6. बहंगापन (स्ट्रैबिस्मस)
  7. मधुमेह मैक्यूलर एडिमा
  8. तिरमिरे या तिरमिरा (नेत्र फ़्लोटर्स और आई फ्लैश)
  9. पलकों की फड़कन (आईलिड ट्विचिंग)
  10. कांचबिंदु या काला मोतिया (ग्लूकोमा)
  11. शंकुक-स्वच्छपटल (केरेटोकोनस)
  12. मंददृष्टिता (एम्ब्लोपिया)
  13. ऑकुलर हाईपरटेन्शन
  14. रेटिनल डिटैचमेंट/दृष्टिपटल विलगन (दृष्टिपटल का उत्तकों से अलग हो जाना)
  15. आँख की भीतिर झिल्ली की सूजन (यूवाइटिस या यूविया)
  16. आँख का सूखापन (ड्राई आइ सिंड्रोम)
  17. अंजनहारी
  18. रतौंधी
  19. आँख आना (नेत्रश्लेष्मलाशोथ)
  20. आँख से पानी आना (अश्रुपात)

इन समस्याओं के अलावा भी अलग-अलग व्यक्तियों में कुछ अन्य समस्याएं देखी जा सकती हैं और जिनके पीछे कारण भी अलग-अलग हो सकते हैं। उदाहरण के तौर पर, कुछ व्यक्तियों में मस्तिष्क से जुड़ी समस्याओं के कारण भी आँखों से सम्बंधित समस्याएं देखी जा सकती हैं। यदि किसी व्यक्ति को लगातार सिर में दर्द रहता हो तो उसका असर आँखों की कमज़ोरी और आँखों में दर्द के तौर पर भी सामने आता है। वहीँ दूसरी और आजकल नजर कमजोर होना एक आम समस्या हो चुकी है। आज के दौर में छोटे बच्चों में भी नजर की कमज़ोरी के कारण चश्मे पहनने की सलाह दी जाती है। इसके पीछे पोषण की कमी भी एक बड़ा तथ्य होता है।



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !