कान में फंसी वस्तु निकालने में बरतें सावधानियां

भाषा चयन करे

4th April, 2016

Kaan men Fansi Wastu ko kaise Nikalen? | कान में फंसी वस्तु को कैसे निकालें? | How To Remove Foreign Objects From Ear?हालाँकि कान में किसी चीज के घुसने से, ज्यादातर कान को हानि नहीं होती, बशर्ते यह वस्तु कान में ज्यादा समय तक रुकनी नहीं चाहिए और इस पर दबाव डालकर इसे धकेला न गया हो। यदि वस्तु कान में ज्यादा समय तक रूकती है और निकाले जाने की कोशिश में, कान के ज्यादा अंदर चली जाती है, तो इससे कान को बहुत नुकसान भी हो सकता है। वहीं दूसरी ओर, कान को होने वाला नुकसान इस बात पर भी निर्भर करता है कि कान में पहुंचने वाली वस्तु है क्या। क्योंकि कुछ वस्तुएं दूसरी वस्तुओं से ज्यादा घातक हो सकती हैं।

Image Source

इस तरह की समस्या ज्यादातर बच्चों (पांच साल से कम) को आती है। इसके अलावा, जो लोग मानसिक तौर पर थोड़े अविकसित होते हैं, या जिन्हें अल्जाइमर की समस्या होती है, ऐसे लोगों को भी इससे ज्यादा समस्या हो सकती है।

वहीं कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं, जो कान में पहुंचकर बहुत ज्यादा परेशानी पैदा कर सकती हैं।

उदाहरण के तौर पर-

  • कान में किसी वस्तु या कीड़े के जाने से हो सकता है कि पहले से ज्यादा घातक लक्षण नजर न आएं। ऐसे में, यदि बच्चा थोड़ा बड़ा हो तो वह, कान में असहजता होने की शिकायत कर सकता है। या फिर उसे कान से आवाज और कान का भरा-भरा सा होना महसूस हो सकता है। ऐसे में कोशिश करनी चाहिए कि वस्तु को कान से निकाल दिया जाए। लेकिन यदि आप उसे निकालने में समर्थ न हों, तो इसके लिए डॉक्टर से सम्पर्क करना ही ठीक रहता है।
  • हो सकता है कि कान में कोई खाने वाली चीज चली जाए। यदि यह वस्तु सूखे मेवे हों, तो उनका कान में जाकर कुछ समय बाद फूल जाना सम्भव होता है। सूखे मेवों के अलावा, फलियां, पोपकोर्न या कोई बीज, गेहूं का दाना यह वस्तुएं भी कान में जाकर फूल जाती हैं और इन्हें निकाल पाना भी मुश्किल हो जाता है। इसके कारण कान में, दर्द, सूजन और सुनने में परेशानी जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं। इसके अलावा कान से आने वाली दुर्गन्ध भी परेशानी का सबब बन जाती है।
  • यदि कान में, रुई चली जाए तो वह कान की गुहा में जाकर चिपक सकती है। ऐसा उस दौरान भी हो सकता है, जब किसी अन्य वस्तु को कान से बाहर निकालने के लिए कान ने रुई डाली गई हो।
  • डिस्क बैटरी, (जिन्हें बटन सेल बैटरी भी कहा जाता है) दूसरी चीजों से कहीं ज्यादा घातक होती हैं, और इन्हें तुरंत कान से निकाल देना चाहिए। क्योंकि कान में मौजूद नमी से बैटरी के केमिकल्स का निकलना शुरू हो सकता है। ऐसा एक घंटे के भीतर हो सकता है। जिसके कारण कान में तेज जलन, दर्द और सुनने में परेशानी आ सकती है।

कान में जितनी देर तक कोई चीज रुकेगी, उसे निकालना उतना ही मुश्किल होता चला जाएगा। साथ ही कान में जितनी देर तक कोई चेज रुकेगी, उस से संक्रमण का ख़तरा भी उतना ही ज्यादा हो जाएगा। यदि कोई वस्तु कान में ज्यादा देर तक रुके तो, ज्यादा देर इंतजार करने के बजाय डॉक्टर के पास चले जाना चाहिए। क्योंकि किसी चीज का कान के भीतर 24 घंटे से ज्यादा तक रहना परेशानी का सबब बन सकता है।

ऐसे में, यदि कान में बैटरी फंसी हो तो, यह कान के लिए और भी ज्यादा घातक हो सकता है। इसीलिए इस स्थिति में बिलकुल भी समय न गवायाँ। क्योंकि इसके कारण कान को घातक नुकसान हो सकता है। इस से कान की सुनने की क्षमता भी जा सकती है।



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !