कान में डिस्क फंसने पर न मचाएं हड़बड़ी

भाषा चयन करे

13th April, 2016

Kaan men Disc Fasne ke Dauran Sawdhaniyan Barten | कान में डिस्क के फसने के दौरान सावधानियां बरतें | Tips for Remove Disc Battery from Earsयदि बैटरी थोड़ी बहुत भी कान के बाहरी हिस्से पर दिख रही है, तो इसे आप ऊँगली या किसी छोटी सी चिमटी से बाहर निकाल सकते हैं। लेकिन यदि वह कान के ज्यादा अंदर चली गई है, तो आपको इस स्थिति में बहुत ज्यादा सावधान रहना पड़ता है।

Image Source

इस तरह के टूल का प्रयोग न करें, जिनसे किसी चीज को पकड़ कर खींचा न जा सके। उदाहरण के तौर पर, रुई, पिंस, माचिस की तीली। क्योंकि इनसे कान में गई वस्तु बाहर आने के बजाय और अंदर जा सकती है।

  • ध्यान रहे कि कोई भी ऐसा कार्य न करें जिससे डिस्क बाहर आने के बजाय उल्टा और अंदर की तरफ चली जाए, क्योंकि इस से और ज्यादा परेशानी हो सकती है।
  • यदि बच्चा बिना हिले, ठीक से बैठ ना पा रहा हो, तो उसके कान से बैटरी को निकालने की कोशिश न करें।
  • कान में किसी भी तरह की ईयर ड्राप या फिर स्प्रे न डालें। इस से बैटरी की स्थिति कान के भीतर और बिगड़ सकती है।
  • इस स्थिति में बेहद शांति से काम लें और बच्चे को डांटें नहीं। क्योंकि ऐसे में, बच्चा और ज्यादा घबरा सकता है और इससे कान से डिस्क निकाले जाने में और ज्यादा परेशानी हो सकती है।
नोट: यदि आप बैटरी को निकाल नही पा रहें हैं, तो अपने डॉक्टर से सम्पर्क करें। यदि आप का डॉक्टर उपलब्ध न हो, तो जल्द से जल्द पास के किसी अस्पताल के इमरजेंसी में चले जाएं। यदि कान में बैटरी फंसी हो तो, कान में किसी भी प्रकार का तरल, जैसे तेल, या दवाई न डालें। इससे बैटरी तो बाहर नही आएगी, लेकिन वह वहां और खराब होकर कान में परेशानी पैदा कर सकती है। इससे कान के पर्दे को नुकसान भी हो सकता है।



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !