आँखों की लेसिक सर्जरी की सही उम्र

भाषा चयन करे

27th November, 2017

Kya 18 se pahle laser surgery karana surakshit hai? | क्या 18 वर्ष से पहले लेजर सर्जरी कराना सुरक्षित है? | Is it safe to have Laser surgery before 18? आँखों के विकार जैसे मायोपिया, हयपरोपिया और एसटिगमेटिजम का लेज़र की मदद से किया जाने वाले ऑपरेशन को लेसिक या लेज़र असिस्टेड इन सीटू कीराटोमिलेयुसिस सर्जरी कहा जाता है। लेसिक सर्जरी, आँखों के विशेषज्ञ, ऑप्थल्मोलॉजिस्ट डॉक्टर द्वारा की जाती है। इस सर्जरी में, लेज़र या माइक्रोकीराटोम का इस्तेमाल होता है। किसी व्यक्ति की लेसिक सर्जरी होनी चाहिए या नहीं, इसमें आँखों का स्वास्थ्य बहुत महत्व रखता है। व्यक्ति की नज़र, आँखों की स्थिति, उम्र के साथ कमज़ोर पड़ने लगती है, इसलिए उम्र का आँखों के इलाज के लिए की जाने वाली लेसिक सर्जरी पर बड़ा प्रभाव होता है।

Image Source

व्यक्ति की आयु, लेसिक सर्जरी को निम्न तरह से प्रभावित करती है-

18 साल से पहले लेसिक सर्जरी न करवाएं– 18 वर्ष की उम्र तक, बढ़ते शरीर के साथ आँखों का स्वरुप बदलता रहता है। बाहरी माहौल और शरीर के हिसाब से आँखें अपने-आप खुद को ढालती हैं। इसी वजह से 18 साल से पहले लेसिक सर्जरी की डॉक्टरी सलाह नहीं दी जाती। किसी आपात कालीन स्थिति में, कुछ सावधानियों के साथ बच्चों और किशोरों पर यह सर्जरी की जाती है। हालांकि, बच्चों की लेसिक सर्जरी के अधिकतर मामलों में समस्या या विकार का इलाज अस्थाई होता है क्योकि 18 साल तक आँखें अपना प्रारूप बदल लेती हैं।

उपयुक्त आयु- एक औसत व्यक्ति के लिए, लेसिक सर्जरी करवाने की सही उम्र 21 से 25 वर्ष के बीच मानी जाती है। कई लोगो में आँखों का शरीर की स्थिति के अनुसार बदलना 18 के बाद 21 साल तक जारी रह सकता है। जिस कारण अगर ज़रूरी न हो तो सावधानी के तौर पर डॉक्टर 21 वर्ष के बाद इस ऑपरेशन की सलाह देते है। युवा लोगो में रक्तसंचार, आँखों की स्थिति, बाहरी तत्वों से होने वाला क्षरण कम होता है इसलिए 21 से 25 साल के बीच की उम्र को लेसिक सर्जरी के लिए सबसे उपयुक्त उम्र माना जाता है।

वैसे 25 वर्ष की उम्र के बाद भी सफल सर्जरी की प्रतिशत दर बहुत अधिक होती है। आमतौर पर 40 वर्ष की उम्र से पहले लेसिक सर्जरी करवाने में अधिक जोखिम नहीं होता। 40 वर्ष के बाद डॉक्टर की सलाह और अपनी स्थिति अनुसार ही लेसिक सर्जरी करवानी चाहिए। आँखों में कॉर्निया, ऑप्टिक नर्व, मैक्युला अगर जांच में ऑपरेशन के लिए ठीक नहीं पाये जाते तो किसी भी उम्र में लेसिक सर्जरी नहीं करवानी चाहिए।



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !