ब्लॉक यूस्टेचिअन ट्यूब का उपचार

भाषा चयन करे

20th April, 2016

Awrodhit Eustachian Tube ko kaise kholen | अवरोधित यूस्टेचिअन ट्यूब को कैसे खोलें | How to open Blocked Eustachian Tubeयदि किसी व्यक्ति की यूस्टेचिअन ट्यूब बंद हो जाए तो उसके उपचार के लिए सबसे पहले, डॉक्टर रोगी से, उसकी परेशानियों के लक्षणों की जानकरी लेते हैं। जिससे कि यह पता चल सके कि रोगी कितने अच्छे तरीके से सुन सकते हैं। क्योंकि ब्लॉक ट्यूब का उपचार इस बात पर निर्भर करता है कि वह किस अवस्था में है।  

Image Source

ब्लॉक ट्यूब कैसे कार्य करता है

ब्लॉक यूस्टेकी ट्यूब को रोगी एक साधारण व्यायाम के जरिये  भी खोल सकते हैं। ब्लॉक यूस्टेकी ट्यूब को खोलने के लिए रोगी, जम्हाई और च्युइंग की मदद ले सकते हैं। इस परेशानी में, यदि मरीज तेज संगीत (पॉप) म्यूजिक सुने तो वह भी उसके लिए फायदेमंद हो सकता है। इससे कान की इस ट्यूब के अंदर और बाहर एक बराबर दबाव बन जाता है।

यदि ऐसा करने से भी ट्यूब नहीं खुलती, तो  डॉक्टर एक ओवर-द-काउंटर दर्द की दवा लेने की सलाह दे सकते हैं। इसके अलावा, यदि किसी मरीज को, एलर्जी है, तो डॉक्टर सके नाक में स्प्रे कर के भी इस ट्यूब को खोलने की कोशिश कर सकते हैं। या फिर मरीज को स्टेरॉयड दवा भी लिखी जा सकती है। इसके अलावा कान में संक्रमण है, तो मरीज को एंटीबायोटिक दवाएं भी दी जा सकती हैं।

गर्म सिकाई

इस तरह की परेशानी में, कानों की गर्म कपड़े से सिकाई भी फायदेमंद हो सकती है। जिससे कि रोगी को दर्द से राहत मिल सकती है। इसके अलावा, इस स्थिति में, रोगी को अपनी त्वचा का भी ख्याल रखना होता है। ऐसे में हीटिंग पैड और त्वचा के बीच एक कपड़ा रख कर ही सिकाई करें। इससे त्वचा जलेगी नहीं। बच्चों के लिए हीटिंग पैड का प्रयोग न करें।

कुछ मामलों में, लोगों को ब्लॉक यूस्टेचिअन ट्यूब के लिए सर्जरी की जरूरत भी पड़ सकती है। डॉक्टर कान की चादरों, या पर्दों में एक छोटा सा चीरा लगा कर, ट्यूब के जरिये तरल पदार्थ को बाहर निकालते

हैं।

ब्लॉक ट्यूब का कैसे रखें ख्याल?

यदि आपको एलर्जी है, तो अपने डॉक्टर से बात करें कि कैसे साइनस का इलाज़ संभव है, जिससे कि  यूस्टेकी ट्यूब खुली रहे। साथ ही जब आप हवाई जहाज में सफर कर रहे हों, तो ऐसे में आप लैंडिंग के दौरान च्यूइंगम चबा सकते हैं और साथ में तरल पदार्थ भी पी सकते हैं।



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !