मोतियाबिंद की रोकथाम के लिए घरेलू उपचार

भाषा चयन करे

23rd March, 2018

Motiyabind ka gharelu upchar | मोतियाबिंद का घरेलू उपचार | Home remedies for Cataract

Image Source

 

मोतियाबिंद इतना आम हो गया है कि हर तीसरे व्यक्ति में यह दिखाई देता है। ऐसे में, यह बेहद ज़रुरी है कि मोतियाबिंद के होने के बाद इसके उपचार में पैसे बर्बाद करने के बजाय इसकी रोकथाम पर ज़ोर दिया जाए। यदि एक बार मोतिया हो जाता है, तो इसकी गति को तो धीमा किया जा सकता है, लेकिन अभी तक पूरी तरह से निजात पाने के लिए चिकिस्तजगत में दवाई उपलब्ध नहीं है।

मोतिया के लिए घरेलू उपचार-

  • यह बात शायद आपको अटपटी लग सकती है कि सुबह की सबसे पहली लार या मुँह में ठंडा पानी भर कर आँखों को धोना आँखों के लिए फ़ायदेमंद होता है। ऐसे ही इसे मोतिया में भी फ़ायदेमंद माना जाता है।
  • बादाम, गाजर, पालक, गाय का दूध, आंवला, टमाटर शकरकंद का नियमित सेवन भी आँखों के स्वास्थ्य के लिए फ़ायदेमंद होता है।
  • कोशिश करें कि घर में प्याज का छीलना और काटना मोतिया वाले लोगों से कराएं, इससे आँखों की गहरी सफाई होने के साथ-साथ आँखों की अनेकों समस्याओं यहाँ तक कि मोतिया में भी राहत मिलती है। इसके अलावा, शहद और प्याज के रस को मिला कर भी आँखों में लगाया जा सकता है।
  • त्रिफला चूर्ण और शहद को बराबर मात्रा में मिला कर और इनकी आधी मात्रा में देसी घी मिला कर इसका सेवन आँखों की हर प्रकार की समस्याओं में महत्वपूर्ण होता है।

इनके अलावा, विटामिन a समेत ऐसी चीजों का सेवन ज़्यादा से ज़्यादा करें, जो आँखों समेत पूरी सेहत के लिए फ़ायदेमंद हो। यदि आपके परिवार में पहले से यह समस्या आपके बड़ो को चली आ रही हो तो डॉक्टर से इसके बारे में बात कर लें कि आप इसकी रोकथाम के लिए और क्या-क्या उपाय अपना सकते हैं।

Master Blood Check-up covering 61 tests like Iron, Vitamn D, Thyroid Function, Complete Hemogram, Renal Profile, Lipid & Cholestrol Profile just in 299 RS click now to avail offer



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !