क्या भैंगापन ठीक हो सकता है?

भाषा चयन करे

4th April, 2018

Bhaingepan ka treatment | भैंगेपन का ट्रीटमेंट | Treatment of bhaingapan

Image Source

 

माना जाता है कि भैंगापन जन्मजात होता है और यह ला इलाज है। हालाँकि एक्सपर्ट्स का यह भी मानना है कि यदि बच्चा जब छोटा हो, तभी उसमें इस समस्या को पहचान कर इसका उपचार शुरू करने से इस समस्या से निजात भी पाई जा सकती है। भैंगेपन के इलाज के लिए खोजकर्ताओं ने ऐसे कुछ उपचार निश्चित किये हैं, जिन्हें बच्चे में भैंगेपन के लक्षण नज़र आते ही डॉक्टर की सलाह से शुरू कर देना चाहिए।

भैंगेपन को ठीक करने के लिए डॉक्टर निम्न ट्रीटमेंट्स अपनाते हैं-

पैच या पट्टी: यह पैच या पट्टी उस आँख पर नहीं बाँधी जाती जिसमें भैंगापन है बल्कि उस आँख पर बाँधी जाती है, जो स्वस्थ है। ऐसा इसलिए कि जब स्वस्थ आँख को ढक दिया जाता है, तो देखने का पूरा दबाव भैंगी आँख पर आ जाता है। ऐसे में वह चीजों को देखने की कोशिश करती है। इससे आँख में मूवमेंट होती है और उसकी मांशपेशियों की कसरत होती है।

एट्रोपिन आई ड्रॉप: यह आई ड्राप डॉक्टर स्वस्थ आँख में डालने के लिए देते हैं। यह पुतली को फैला देती है। इससे स्वस्थ आँख चीजों को थोड़ा धुंधला देख पाती है। ऐसा करने से भैंगेपन से ग्रसित आँख पर भी देखने के लिए दबाव बढ़ता है और वह कार्य करने पर मजबूर होती है। के लिए बताते हैं। यह दवाई उन बच्चों के लिए अधिकतर बताई जाती है, जिन्हें पैच लगा कर रखने में परेशानी होती है।

विजन एक्सरसाइज: एक्सरसाइज हमारे पूरे शरीर के स्वस्थ और सुगढ़ रहने के लिए आवश्यक है। एक्सरसाइज सिर्फ शरीर के बाकी हिस्सों की ही नहीं, बल्कि आँखों की भी होती है। भैंगेपन के मरीजों के इलाज में भी डॉक्टर एक्सरसाइज का सहारा अपने लेते हैं। बच्चों को ध्यान में रखते हुए कुछ ऐसे खेल बनाये गए हैं, जिनसे बच्चों की आँखों की एक्सरसाइज हो सके। इसे विजन एक्सरसाइज कहा जाता है। डॉक्टर मानते हैं कि इस तरह की एक्सरसाइज से बच्चे की आँख के भैंगेपन के ठीक होने की संभावना बढ़ जाती है।

सर्जरी: कुछ मामलों में डॉक्टर भैंगेपन के इलाज के लिए सर्जरी की सलाह भी देते हैं।  सर्जरी के जरिये आँखों की पुतलियों को एक सीध में लाने का प्रयास किया जाता है।

Master Blood Check-up covering 61 tests like Iron, Vitamn D, Thyroid Function, Complete Hemogram, Renal Profile, Lipid & Cholestrol Profile just in 299 RS click now to avail offer



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !