लेज़ी आई या भैंगेपन के लक्षण और कारण

भाषा चयन करे

2nd April, 2018

Bhainge pan ke lakshan | भैंगेपन के लक्षण | Symptoms of Lazy eye

Image Source

 

भैंगापन एक ऐसी समस्या है, जो बचपन में पनपती है और ताउम्र साथ रहती है। यह समस्या, भले ही बच्चे के छोटे रहने पर न पहचानी जा सकती हो, लेकिन जैसे-जैसे बच्चा बड़ा होता चला जाता है, इसकी पहचान होने लगती है। यह किस बच्चे में हो जाए कहा नहीं जा सकता। हाँ, माँ-बाप बचपन से ही इस बात का ख्याल अवश्य रखते हैं कि उनके बच्चे जब ज़्यादा छोटे होते हैं, तो वह आँखों पर ज़्यादा दबाव न लें या अपनी सीमा से बाहर देखने की कोशिश न करें क्योंकि इससे बच्चे में भैंगेपन के होने का खतरा रहता है।

वहीँ कई बार माता-पिता ध्यान रखने और सावधानी बरतने के बावजूद इसे होने से रोक नहीं पाते। इसके पीछे शायद बच्चे की आँखों की मांशपेशियों का पहले से ही कमज़ोर होना हो सकता है। इस तरह की स्थिति में, समय रहते ध्यान दिए जाने पर शायद इस समस्या को नियंत्रित किया जा सकता है। लेकिन यदि यह एक बार हो गई तो इसका उपचार लगभग न के बराबर ही माना जाता है।

यदि भैंगेपन के लक्षणों की बात की जाए तो बच्चा जब तक ज़्यादा छोटा होता है, उसमें इसकी पहचान आसानी से नहीं की जा सकती, धीरे-धीरे यदि उसकी आँखों की मांशपेशियां कमज़ोर हों, तो निम्न लक्षण नज़र आते हैं।

भैंगेपन के लक्षण

  • अंदर या बाहर की तरफ अपने आप आँखों की पुतलियों का घूमना,
  • भैंगेपन में आँखों की पुतलियां एक साथ नहीं घूमती,
  • चीजों को ज़्यादा साफ़ न दिखाई दे पाना यानी धुंधलापन,
  • सिर का एक तरफ झुकना
  • विज़न स्क्रीनिंग टेस्ट जाँच के नतीजे असामान्य आना।

भैंगेपन के कारण

आम तौर पर भैंगेपन का सटीक कारण अभी तक पता नहीं लग पाया है, लेकिन इतना ज़रूर है कि यह बच्चों में अधिकतर बचपन में ही पनप जाती है। यह समस्या आँखों की कमज़ोर मांशपेशियों के कारण होती है और इन मांशपेशियों की कमज़ोरी के पीछे बहुत से कारण, जैसे आँख में चोट लगना, या कोई बिमारी हो जाना, या शुरुआत से ही ठीक तरह से देख न पाना, जैसे कारण हो सकते हैं।

इस समस्या की रोकथाम के लिए, जैसे ही छोटे बच्चे में इसकी पहचान होती है, माता-पिता को बच्चे की उस आँख पर पट्टी बांधनी शुरू कर देनी चाहिए जिसमें भैंगापन नहीं है। इस तरह के पैच मेडिकल स्टोर से या ऑनलाइन ख़रीदे जा सकते हैं।

Master Blood Check-up covering 61 tests like Iron, Vitamn D, Thyroid Function, Complete Hemogram, Renal Profile, Lipid & Cholestrol Profile just in 299 RS click now to avail offer



अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !





अधिक जानकारी के लिए क्लिक करे !